वाशिंगटन : अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव की मतगणना में पूर्व उप राष्ट्रपति एवं डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन अब भी आगे चल रहे हैं, लेकिन अब राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उनके बीच फासला बुहत कम रह गया है।

फॉक्स न्यूज़ की रिपोर्ट
‘फॉक्स न्यूज’ के अनुसार 538 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ में से बाइडेन 238 और ट्रंप 213 पर जीत दर्ज कर चुके हैं। वहीं ‘सीएनएन’ के अनुसार बाइडेन को 220 और ट्रंप को 213 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ पर जीत मिली है।

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की न्यूज़
‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की खबर के अनुसार बाइडेन को 223 और ट्रंप को 212 पर जीत हासिल हुई है। व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी कम से कम 270 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ पर जीत दर्ज करनी होगी। ताजा रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप महत्वपूर्ण ‘बैटलग्राउंड’ राज्यों फ्लोरिडा, नॉर्थ कैरोलाइना, ओहायो, पेनसिल्वेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन में आगे चल रहे हैं। वहीं बाइडेन अरिजोना और मिनियापोलिस में आगे चल रहे हैं।

फ्लोरिडा में कांटे की टक्कर
‘बैटलग्राउंड’ उन इलाकों को कहा जाता है, जहां रुझान स्पष्ट नहीं होता। बाइडेन के अभियान दल ने फ्लोरिडा में अपने प्रदर्शन को अधिक अहमियत नहीं देने की कोशिश की, जहां 29 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ हैं। उसने एक बयान में कहा, ‘‘हमने कहा था कि फ्लोरिडा में कांटे की टक्कर होगी और है भी…..। हमने यह भी कहा था कि हमें उसे जीतने की जरूरत नहीं है और यही सच है।”

बाइडेन ने न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क में जीत दर्ज की
वहीं बाइडेन ने न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क में जीत दर्ज कर ली है। न्यूयॉर्क में बाइडेन को 22 लाख और ट्रंप को 12 लाख मत मिले। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की खबर के अनुसार पूर्व उप राष्ट्रपति ने कोलोराडो, कनेक्टिकट, डेलावेयर, इलिनोइस, मैसाचुसेट्स, न्यू मैक्सिको, वरमोंट और वर्जीनिया में जीत दर्ज कर ली है। जबकि राष्ट्रपति ट्रंप अलबामा, अर्कांसस, केंटकी, लुइसियाना, मिसिसिपी, नेब्रास्का, नॉर्थ डकोटा, ओक्लाहोमा, साउथ डकोटा, टेनेसी, वेस्ट वर्जीनिया, व्योमिंग, इंडियाना और साउथ कैरोलाइना में आगे चल रहे हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed