लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधान परिषद की खण्ड स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों की 11 सीटों के लिए बहुप्रतीक्षित द्विवार्षिक चुनावों की अधिसूचना गुरुवार को जारी की गई। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई। इन सीटों के लिये एक दिसंबर को मतदान होगा। कोरोना महामारी के कारण चुनावों में छह महीने की देरी हुई है।

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के पांच खण्ड स्नातक और छह खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों से निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल इस साल छह मई को समाप्त हो गया था। चुनाव आयोग ने इन खाली सीटों पर चुनाव कराने की घोषणा की है।

चुनाव आयोग ने बताया कि आज अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है। 12 नवंबर नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख है। नामांकन पत्रों की जांच 13 नवंबर को होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 17 नवंबर होगी। एक दिसंबर को मतदान सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा। मतों की गणना तीन दिसंबर को होगी।

जिन सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव होंगे, उनमें लखनऊ मंडल, वाराणसी मंडल, आगरा मंडल, मेरठ मंडल और इलाहाबाद-झांसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र और लखनऊ मंडल, वाराणसी मंडल, आगरा मंडल, मेरठ मंडल, बरेली-मुरादाबाद मंडल और गोरखपुर-फैजाबाद मंडल खण्ड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र शामिल है।

इस बीच, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने राज्य विधानसभा परिषद के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है। कांग्रेस ने राजेश द्विवेदी (आगरा स्नातक), जितेंद्र कुमार (शिक्षक-मेरठ), अजय कुमार सिंह (इलाहाबाद-झांसी स्नातक), बृजेश कुमार सिंह (स्नातक लखनऊ), संजीव सिंह (वाराणसी) / स्नातक, नागेंद्र दत्त त्रिपाठी ( गोरखपुर-फ़ैज़ाबाद के शिक्षक) और डॉ0 मेहंदी हसन (बरेली-मुरादाबाद के शिक्षक) को पार्टी का प्रत्याशी बनाया है।

समाजवादी पार्टी ने स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिये आगरा खण्ड से डॉ असीम, मेरठ खण्ड से शमशाद अली, लखनऊ खण्ड से राम सिंह राणा, वाराणसी खण्ड से आशुतोष सिन्हा तथा इलाहाबाद-झांसी खण्ड से डॉ मान सिंह को पार्टी प्रत्याशी बनाया गया हैं। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ खण्ड से उमाशंकर चौधरी पटेल, वाराणसी खण्ड से लाल बिहारी, बरेली-मुरादाबाद खण्ड से संजय कुमार मिश्रा, मेरठ खण्ड से धर्मेन्द्र कुमार, आगरा खण्ड से हेवेन्द्र सिंह चौधरी, हऊआ तथा गोरखपुर-फैजाबाद खण्ड से अवधेश कुमार को पार्टी प्रत्याशी बनाया गया हैं।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी( भाजपा) और बहुजन समाज पार्टी(बसपा) ने अभी अपने उम्मीदवारों की घोषणा नही की है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *