-रवि जी. निगम

क्या ठेठ बिहारी पडा मोदी जी के जंगलराज, हिंदुत्व और राष्ट्रवाद पर भारी ?

नई दिल्ली : बिहार विधानसभा चुनाव के खत्म होने के बाद अब एग्जिट पोल आ गए हैं और लगभग सभी एग्जिट पोल्स में महागठबंधन को ज़बरदस्त फायदा होता दिख रहा है और एनडीए व महागठबंधन में कांटे की टक्कर है| टाइम्स नाउ और सी-ओवर ने अनुमानों का आंकड़ा जारी किया है। इसके तहत एनडीए और महागठबंधन में कड़ा मुकाबला है जबकि चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) बेहद कमजोर साबित होती नजर आ रही है।

आजतक एक्सिस माई इंडिया के सर्वे के अनुसार 243 सदस्यीय विधानसभा में महागठबंधन को 139 से 161 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि वर्तमान एनडीए गठ्बंधन महज 69 से 91 सीटों पर ही सिमट सकती है, जिसके मुताबिक महागठबंधन को 44 फीसदी और एनडीए को 39 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, वहीं पार्टियों के हिसाब से आरजेडी को 94 से 106 सीटों के मिलने का अनुमान है तो कांग्रेस को 29 से 35, सीपीआई (एमएल) को 12-16 और सीपीआई और सीपीएम को दो-दो सीटें मिलने का अनुमान है, जेडीयू को 26 से 34 सीटें और बीजेपी को 38-50 सीटें मिलने का ही आनुमान है।

Times Now-C voter Exit Poll के अनुसार यूपीए (महागठबंधन) इस बार एनडीए से आगे निकल जाएगी लेकिन बहुमत से दो कदम पीछे रह जाएगी। बिहार के 243 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए 122 सीटों की दरकार है। इस एग्जिट पोल के अनुसार एनडीए को 116 सीटें इस चुनाव में मिलने की उम्मीद है। वहीं, यूपीए को 120 सीटें मिलेगी। सबसे हैरान करने वाला आंकड़ा एलजेपी को लेकर है। उसे Times Now-C voter Exit Poll में केवल एक सीट दी जा रही है। वहीं, अन्य के नाम 6 सीट है।

एबीपी न्यूज-सी वोटर के भी एग्जिट पोल में एनडीए और यूपीए दोनों को ही बहुमत के आंकड़े के बेहद दिखाया गया है। एबीपी न्यूज के अनुसार एनडीए को 104 से 128 सीटें मिल सकती हैं। वहीं महागठबंधन भी 108 से 131 सीटों पर कब्जा जमा सकता है। एलजेपी के खाते में 1 से 3 और अन्य के खाते में 4 से 8 सीटें जाने की उम्मीद जताई गई है।

न्यूज 24-सी वोटर के अनुसार भी महागठबंधन को एनडीए की तुलना में ज्यादा सीटें मिल सकती हैं। महागठबंधन को 120 सीटें जबकि एनडीए को 116 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। चिराग पासवान की पार्टी को केवल 1 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है तो वहीं अन्य के खाते में 6 सीटें जा सकती हैं।

रिपब्ल‍िक – जन की बात के एग्ज‍िट पोल के अनुसार NDA को 91-117 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि महागठबंधन को 138 सीटें मिल सकती हैं जो कि बहुमत के आंकड़े से ज्यादा है।