कोलकाता : बिहार के बाद अब पश्चिम बंगाल में अगले साल यानी 2021 में विधानसभा चुनावों होने हैं। सभी प्रमुख पार्टियां अपनी तैयारी में जुट गई है। चुनाव से कुछ महीने पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के लोगों के लिए बड़ी घोषणा की है। ममता बनर्जी का दावा है कि इससे करीब 10 करोड़ परिवारों को फायदा होगा। सीएम ममता ने घोषणा की है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही ‘स्वास्थ्य साथी’ योजना का लाभ अब प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को मिलेगा।

ममता बनर्जी द्वारा इस योजना की शुरुआत दिसंबर 2016 में की गई थी। अब इसके तहत सभी लोगों को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य इंश्योरेंस प्राप्त होगा। ये घोषणा दिसंबर 2020 की पहली तारीख से राज्य में लागू हो जाएगी।

सीएम ममता ने कहा, “सभी बंगाली परिवार अब इस लाभ का लाभ उठा सकेंगे। जिनके पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है, वे इसका लाभ उठा सकते हैं। हमारे सरकारी अस्पतालों में उपचार किसी भी स्थिति में मुफ्त है। यह कार्ड लगभग 1,500 सूचीबद्ध निजी स्वास्थ्य सुविधाओं में काम आएगा।” उन्होंने आगे कहा, इस योजना के तहत पहले 7.5 करोड़ लोगों को लाने की योजना थी, लेकिन अब हम इसे 10 करोड़ लोगों के लिए बढ़ा रहे हैं।