केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कक्षा 10 और 12 के लिए आगामी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के परीक्षा की तारीख का ऐलान 31 दिसंबर को सायं छह बजे घोषित करेंगे, उन्होंने यह जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए दी है।

उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि, मैं महत्वपूर्ण सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीख की घोषणा छात्र और अभिभावकों के लिए 31 दिसंबर को सायं छह बजे ऐलान करूंगा, आप हमारेे साथ जुड़ें रहें, उन्होंने साथ ही एक तस्वीर भी शेयर की है, जिसमें तारीख और समय दोनो ही लिखा है इसमें 31 दिसंबर की तारीख और समय सायं के छह बजे लिखा है, उन्होंने साथ ही ये भी लिखा कि छात्रों के लिए नये साल की शुरुआत से पहले ही अहम खबर आने वाली है।

शिक्षा मंत्री ने इससे पहले भी परीक्षा को लेकर 22 दिसंबर को लाइव बातचीत में शिक्षकों के साथ अपनी बात रखी थी. यहां उन्होंने तब परीक्षा को लेकर जिक्र करते हुए कहा था कि हर साल 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन फरवरी 2021 में होता आया है, परन्तु इस साल कोरोना संक्रमण की स्थिति को देेेखते हुये ये संभव नहीं लग रहा है, बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा फरवरी 2021 के बाद विचार करके ही की जा सकती, लेेेेेकिन अब 31 दिसंबर को ये तय होगा कि परीक्षा के लिये कब और किन–किन नियमों का पालन करना होगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने लाइव कार्यक्रम में छात्रों और शिक्षकों के सवालों का जवाब बोर्ड परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस में की गई कमी के बारे में जवाब दिया था. उन्होंने कहा था कि, पहले की तरह बोर्ड की परीक्षा फरवरी और मार्च में आयोजित की जाएगी, लेकिन इस बार कोविड-19 की गंभीरता को देेेेखते हुये गाइडलाइन्स का खास ख्याल रखा जाएगा. आगे उन्होंने यह भी कहा कि पहले की तरह ही सीबीएसई संबंधित स्कूलों में प्रैक्टिकल एग्जाम करवायेगी।