sadi ki

सादी समारोह में उपस्थित जन समूह-फोटो:MA

कन्नौज (यूपी) मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सदर ब्लाक व छिबरामऊ ब्लाक में शादी समारोह का आयोजन हुआ। सदर ब्लाक में 22 जोड़ों ने सात फेरे लेकर साथ रहने का वचन लिया। वहीं, सांसद सुब्रत पाठक समेत अफसरों ने नव विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया।बुधवार को सदर ब्लाक परिसर में सदर, जलालाबाद, गुगरापुर व उमर्दा क्षेत्र के जोड़ों को शादी के लिए बुलाया गया था। सभी जोड़ों को कोविड-19 नियमों को ध्यान में रखकर उचित दूरी के साथ बैठाया गया। आचार्य ने वैदिक मंत्रोच्चार के बाद विधि-विधान ने हवन कराने के साथ फेरे दिलवाए। साथ ही सात वचन को दोहराया गया। इस दौरान ब्लाक परिसर में बैंडबाजों की धुन पर वर व कन्या पक्ष के लोग जमकर थिरके। सांसद सुब्रत पाठक ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने कार्यकाल में सामूहिक विवाह योजना की शुरुआत की थी, जो सराहनीय पहल है। इससे जरूरतमंदों को योजना का लाभ मिल रहा है। कहा जो जरूरतमंद परिवार बेटी के पैदा पर उसके शादी की चिंता सताने लगती थी। मुख्यमंत्री ने योजना की शुरुआत कर उनकी परेशानी कर कम दी। इस समारोह के माध्यम से कई परिवार लाभान्वित हो रहे है। 
सांसद सुब्रत पाठक समेत डीएम राकेश कुमार मिश्र, सीडीओ आरएन सिंह, बीडीओ धर्मेंद्र यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी अंजनी कुमार समेत अफसरों ने नव विवाहित जोड़ों को उपहार देकर उनके सुखद जीवन का आशीर्वाद दिया। 
सामूहिक विवाह में यह मिलती धनराशि 
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में कुल 51 हजार की धनराशि दी जाती है। इसमें 35 हजार रुपये लकड़ी के खाते में भेजे जाते हैं। 10 हजार रुपये का सामान दिया जाता है जबकि छह हजार रुपये शादी समारोह में खाना आदि में खर्च होते हैं। 
सदर में एक जोड़े ने किया निकाह
कन्नौज। सदर तहसील में हुए 22 जोड़ों के सामूहिक विवाह समारोह में एक मुस्लिम जोड़े ने निकाह किया। मौलवी ने निकाह पढ़ा और शादी कबूल कराई। इस दौरान दोनों तरफ से परिवार के लोग भी मौजूद रहे।