नयी दिल्ली: 100 रुपये के पुराने नोटों को आने वाले मार्च या अप्रैल में अब वापस लेने की योजना भारतीय रिजर्व बैंक तैयार कर रहा है। यही नहीं फिलहाल जो 10 और 5 रुपये की पुरानी करेंसी बाजार में है, उसे भी अब RBI वापस लेने वाला है। गौरतलब है कि यह नोटबंदी नहीं है, क्योंकि 10 और 100 रुपये के नए नोट तो काफी समय पहले ही बाजार में आ चुके थे। अब योजनानुसार RBI धीरे-धीरे मार्केट से पुराने नोटों को इकट्ठा कर वापस लेना शुरू करेगा। हालाँकि इसके बदले में नए नोट भी मार्केट में आयेंगे।

मानवाधिकार अभिव्यक्ति न्यूज की चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करे

100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के पुराने नोट की मार्च-अप्रैल से शुरू होगी वापसी


इस मुद्दे पर RBI के सहायक महाप्रबंधक बी महेश का कहना था कि 100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के पुराने नोट जल्द ही अब चलन से बाहर होने वाले हैं क्योंकि RBI की योजना के तहत इन्हें मार्च-अप्रैल से वापस लेने है। अब जितने पुराने नोट वापस होंगे उतने ही नए नोट मार्केट में फिर से लाए जाएंगे।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ क्लिक करें 

सिक्के बन गए बोझ
इसके साथ ही उन्होंने उन्होंने 10 रुपये के सिक्कों पर भी अपनी चिंता व्यक्त की। बी महेश का कहना था कि10 रुपये के सिक्कों को मार्केट में आये और शुरु हुए 15 साल हो गए हैं। लेकिन इसके बाद भी आज तक छोटे से लेकर बड़े व्यापारी तक उसे स्वीकार करने में हिचकिचाते हैं, जो बैंकों और यहाँ तक RBI के लिए एक बड़ी समस्या बन गया है। उनका कहना था कि धीरे-धीरे बैंकों में बड़ी संख्या में 10 रुपये के बहुत से सिक्के जमा होते जा रहे हैं, जो अब एक बोझ की तरह ही हैं। वहीं इन सिक्कों पर फैलाई जा रही अफवाह पर भी RBI चिंतित है।

“MA news” app डाऊनलोड करें और 4 IN 1 का मजा उठायें  + Facebook + Twitter + YouTube.

Download now