नई दिल्ली : भारत और चीन सेना के बीच सिक्किम में झड़प की खबर सामने आ रही है. दोनों सेनाओं के बीच एलएसी पर यह झड़प 20 जनवरी को सिक्किम के नाकू ला इलाके में हुई. भारतीय सेना की ओर से सोमवार को इसकी पुष्टि की गई. सूत्रों के मुताबिक, चीन के सैनिकों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार करने की कोशिश की. जिसके बाद भारतीय जवानों ने उन्हें रोक दिया. दोनों तरफ के कुछ सैनिकों के घायल होने की खबर है.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ क्लिक करें 

मीडिया को ग़लत रिपोर्टिंग से बचने की सलाह

सेना ने एक बयान में कहा कि हमें सिक्किम में भारतीय सेना और पीएलए सैनिकों के बीच झड़प से जुड़े कई सवाल मिले हैं. यह स्पष्ट किया जाता है कि 20 जनवरी को नॉर्थ सिक्किम के नाकू ला इलाके में चीनी सैनिकों और भारतीय जवानों के बीच मामूली झड़प हुई. जिसे निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत लोकल कंमाडर के स्तर पर सुलझाया गया. आर्मी ने आगे कहा कि मीडिया को “बढ़ा चढ़ाकर दिखाई गई” रिपोर्टों से बचना चाहिए.

मानवाधिकार अभिव्यक्ति न्यूज की चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करे

सिक्किम में सेना ने विफल किया प्रयास

सूत्रों के मुताबिक, चीनी सैनिको ने एलएसी पार करने का प्रयास किया. वहां सीमा पर तैनात भारतीय जवानों ने रोका. कहा जा रहा है कि चीनी सैनिक यथास्थिति बदलने की कोशिश की, जिसे भारतीय जवानों ने विफल कर दिया.

“MA news” app डाऊनलोड करें और 4 IN 1 का मजा उठायें  + Facebook + Twitter + YouTube.

Download now

गलवान घाटी में हुई थी खूनी झड़प

बता दें कि इससे पहले, 15 जून को भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में खूनी झड़प हुई थी. इस दौरान 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे और 35 से 40 के करीब चीनी सैनिक मारे गए थे. हालांकि, चीन ने हताहत होने वाले अपने सैनिकों की संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी.