इकोनॉमिक सर्वे का बाजार की बिकवाली में देखने को मिला असर

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करे

मुंबई: बजट के पहले 29 जनवरी 2021 को इकोनॉमिक सर्वे पेश किया, जिसके बाद बाजार में बिकवाली देखने को मिली है. आर्थिक सर्वे से बाजार को निराशा हुई और सेंसेक्‍स और निफ्टी दोनों प्रमुख इंडेक्‍स गिरावट पर बंद हुए. बाजार की शुरूआत मजबूती के साथ हुई थी. कारोबार में सेंसेक्‍स 500 अंक तक मजबूत हुआ था. फिलहाल कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स में 589 अंकों की गिरावट रही और यह 46,285.77 के स्‍तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी में 183 अंकों की कमजोरी रही और यह 13635 के स्‍तर पर बंद हुआ.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ क्लिक करें

इकोनॉमिक सर्वे में वित्‍त वर्ष 2021 में जीडीपी ग्रोथ में 7.7 फीसदी गिरावट का अनुमान है. ऐसा रहता है तो पिछले 42 साल में इस साल जीडीपी ग्रोथ सबसे खराब रहेगी. हालांकि अगले फिस्‍कल में रियल जीडीपी ग्रोथ 11 फीसदी रहने का अनुमान है.

आज के कारोबर में बैंक और रियल्‍टी शेयरों के अलावा हरे सेक्‍टर के शेयरों में बिकवाली रही है. आटो और आईटी इंडेक्‍स 2.5 फीसदी से ज्‍यादा कमजोर हुए हैं. इंडसइंड बैंक और सनफार्मा टॉप गेनर्स हैं तो डॉ रेडडीज और मारुति टॉप लूजर्स. ग्‍लोबल संकेत की बात करें तो गुरूवार को डाउ जोंस 300 अंक मजबूत होकर बंद हुआ. आज एशियाई बाजारों में मिला जुला कारोबार रहा है.

“MA news” app डाऊनलोड करें और 4 IN 1 का मजा उठायें  + Facebook + Twitter + YouTube.

Download now

आज के कारोबार में सेंसेक्‍स 30 के 26 शेयर लाल निशान में बंद हुए हैं. इंडसइंड बैंक, सनफार्मा ICICI बैंक और HDFC बैंक में तेजी रही है. इनके अलावा अन्‍य सभी शेयर कमजोर होकर बंद हुए. टॉप लूजर्स में डॉ रेडडीज, मारुति, एयरटेल, बजाज आटो, इंफोसिस, टीसीएस, एनटीपीसी और बजाज फिनसर्व शामिल हैं.