म्यांमार में सत्ता का तख्तापलट

विदेश: म्यांमार में सत्ता के तख्तापलट की खबर, पड़ोसी देश म्यांमार से एक बड़ी खबर आई है। मिल रही जानकारी के मुताबिक, म्यांमार में सत्ता के तख्तापलट की तैयारी है। म्यांमार की सेना द्वारा सबसे बड़ी नेता आंग सान सू की, राष्ट्रपति विन मिंट और सत्तारूढ़ पार्टी के अन्य वरिष्ठ लोगों को सुबह की छापेमारी में हिरासत में लिया गया है।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करे

म्यांमार में सत्ता के तख्तापलट

म्यांमार में सत्ता के तख्तापलट को लेकर, टीओआईके अनुसार, दुनिया की मीडिया को सत्तारूढ़ पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी के एक प्रवक्ता ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है। सत्ताधारी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी के प्रवक्ता ने कहा कि ये कदम सरकार और शक्तिशाली सेना के बीच बढ़ते तनाव के बाद उठाया गया है। म्यांमार में यह स्थिति चुनाव के बाद से ही बनी हुई है।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ क्लिक करें

अभी एक दशक पहले ही म्यांमार सेना शासन से निकला था। लेकिन, एक बार फिर से सेना ने देश की सत्ता को अपने हाथों में ले लिया है। इससे पहले भी यहां सैनिक शासन लगभग 50 साल तक जारी रहा इसलिए म्यांमार का लोकतंत्र अभी जड़ें नहीं जमा सका है।

पिछले नवंबर में हुए संसदीय चुनाव में सत्ताधारी एनएलडी पर चुनावी धांधली के आरोप लगे थे। इन चुनावों में एनएलडी की बड़ी जीत हुई थी, लेकिन उसकी जीत को तब से संदेह की निगाह से देखा जाता रहा है। सेना के अधिकारियों ने भी आंग सान सू की के इस जीत पर सवाल खड़ा किया था।

“MA news” app डाऊनलोड करें और 4 IN 1 का मजा उठायें  + Facebook + Twitter + YouTube.

Download now

म्यांमार की नवनिर्वाचित संसद की पहली बैठक आज प्रस्तावित थी। इससे पहले सेना ने बड़े नेताओं को हिरासत में ले लिया। भारत के लिए खबर इसलिए बड़ी है क्योंकि म्यांमार ना सिर्फ पड़ोसी देश है बल्कि सुरक्षा और कूटनीति के लिहाज से भी यह भारतीय विदेश नीति में महत्वपूर्ण स्थान रखता रहा है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *