अब एटीएम भी होगा डिजिटल टेक्नोलॉजी से लैस

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करे

नई दिल्ली: अब एटीएम भी होगा डिजिटल, कोरोना महामारी के दौर में काफी चीजों में बदलाव आया है. ऐसे में एटीएम से पैसे निकालने का तरीका भी बदल रहा है. अब बिना कॉन्टैक्ट के भी अब एटीएम से पैसै निकाल सकेंगे. इसके लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल होगा. दरअसल, AGS ट्रांजैक्ट टेक्नोलॉजीज (AGSTTL) मास्टरकार्ड के साथ मिलकर एटीएम पर कॉन्टैक्टलेस कैश विद्ड्रॉल की सुविधा लेकर आया है. कंपनी ने बयान में बताया कि मास्टरकार्ड कार्डधारक सभी प्रतिभागी बैंकों की एटीएम स्क्रीन पर दिखने वाले क्यूआर कोड को स्कैन करके कैश निकाल सकेंगे. इस समझौते से भारत में ग्राहकों को ज्यादा सुरक्षित बैंकिंग अनुभव मिलेगा.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ क्लिक करें

बयान के मुताबिक, AGS ट्रांजैक्ट टेक्नोलॉजीज अपने नेटवर्क में सभी एटीएम पर कॉन्टैक्टलेस क्यू आर-बेस्ड कैश विद्ड्रॉल को चरणबद्ध तरीके से शुरू करेगी. ये क्यू आर बेस्ड एटीएम लोगों की करीबी एटीएम की जगह को डिजिटल तौर पर पता करने में मदद करेंगे. अपने मोबाइल फोन पर मौजूद बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल करके क्यू आर कोड को स्कून करना होगा, जिससे कैश बाहर निकाला जा सकेगा.

“MA news” app डाऊनलोड करें और 4 IN 1 का मजा उठायें  + Facebook + Twitter + YouTube.

MA news Logo 1 MANVADHIKAR ABHIVYAKTI NEWS

Download now

यह करीबी एटीएम पर चार आसान स्टेप्स में किया जा सकेगा. इसमें सबसे पहले बैंकिंग ऐप को ओपन करें. फिर एटीएम स्क्रीन पर दिख रहे क्यू आर कोड को स्कैन करें. इसके बाद mPIN को डालकर बैंकिंग ऐप पर विद्ड्रॉल अमाउंट को अधिकृत करें. और आखिर में, एटीएम से कैश ले लें. इसमें एटीएम के अंदर फिजिकल डेबिट/ क्रेडिट कार्ड डालने या एटीएम पिन डालने की कोई जरूरत नहीं है.