नई दिल्ली: JEE Main Exam डेट और बोर्ड एग्जाम्स क्लैश को लेेेेेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने एक ऑफिशियल रिलीज जारी कर स्टूडेंट्स को अपनी सुविधा मुताबिक दिन चुनने का विकल्प दिया है कि किस दिन वे JEE Main Exam में शामिल होना चाहते हैं.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करे

यह फैसला इसलिए लिया गया ताकि इंजीनियरिंग एंट्रेस एग्जाम और बोर्ड एग्जाम डेट एक ही दिन क्लैश न हो जाए और स्टूडेंट्स को नुकसान न उठाना पडे. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक एनटीए मई 2021 में एक बार फिर से फॉर्म ओपन करेगा ताकि स्टूडेंट्स JEE Main Exam में बैठने के लिए अपनी सुविधा के हिसाब से दिन का चयन कर सकें.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ क्लिक करें

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार CBSE कक्षा 12वीं के छात्रों और शिक्षकों दोनों ने JEE Mains 2021 की डेटशीट को फिर से जारी करने के लिए NTA (National Testing Agency) के सामने अपनी मांग रखी है ताकि CBSE Board 12th Exam 2021 के छात्र जीव विज्ञान परीक्षा और JEE Mains 2021 परीक्षा में उपस्थित हो सकें. NTA 23 फरवरी से 26 फरवरी, 15 से 18 मार्च, 27 से 30 अप्रैल और 24 से 28 मई तक JEE (मुख्य) परीक्षा आयोजित कर रहा है. बता दें कि इंजीनियरिंग की यह प्रवेश परीक्षा (JEE Mains 2021) कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE Board 12th Exam 2021) के अंकों पर आधारित होती है इसलिए बायोलॉजी-मैथ ग्रुप के छात्र के बीच भारी तनाव बना हुआ है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें 

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक स्टूडेंट्स को अपने बोर्ड की सूचना देनी होगी जिसके लिए वे एग्जाम में बैठने वाले हैं. इसके अलावा उन्हें 12वीं के रोल नंबर की भी जानकारी देनी होगी. “whether appearing for board exam on any of the dates” सेक्शन के तहत उन्हें वह डेट चुनना होगा जिस दिन वह जी मेन एग्जाम में अपीयर होने चाहते हैं ताकि बोर्ड एग्जाम के साथ दिन का क्लैश न हो सके.