नई दिल्ली: 16 फरवरी के कारोबार में सरकारी बैंकों के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली है. आज निफ्टी पर इंडेक्स 3.5 फीसदी तक मजबूत हुआ है. इस दौरान बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इंडियन ओवरसीज बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों में 15 से 20 फीसदी तक तेजी आई है. हालांकि बाद में ये उपरी स्तरों से कुछ कमजोर हुए हैं. असल में न्यूज एजेंसी रॉयटर्स पर ये रिपोर्ट आई है कि सरकार ने बैंक ऑफ इंडिया समेत 4 सरकारी बैंकों को निजीकरण के लिए शॉर्ट लिस्ट किया है. जिसके बाद से आज इनमें जोरदार एक्शन देखने को मिला है.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करे

आज बैंक ऑफ महाराष्ट्र के शेयर में 20 फीसदी का अपर सर्किट लगा. इसका भाव 19.10 रुपये पर पहुंच गया. इंडियन ओवरसीज बैंक के शेयर भी 20 फीसदी का अपर सर्किट लगने के बाद 13.20 रुपये तक पहुंच गया. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के शेयर में 15 फीसदी से ज्यादा तेजी आई. वहीं बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों में भी 15.2 फीसदी तक की तेजी देखने को मिली है. हालांकि बाद में आईओबी, सेंट्रल बैंक और बैंक आफ इंडिया में कुछ मुनाफा वसूली देखने को मिली.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ क्लिक करें

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार ने बैंक ऑफ इंडिया समेत उन 4 सरकारी बैंकों को शॉर्टलिस्ट कर लिया है, जिनका प्राइवेटाइजेशन किया जाना है. इनमें अन्य 3 बैंक बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इंडियन ओवरसीज बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं. सरकारी सूत्रों ने कहा कि इन 4 में 2 बैंकों का प्राइवेटाइजेशन अगले वित्त वर्ष यानी 2021-22 में हो सकता है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें 

देश की न्याय व्यवस्था हो चुकी है खस्ताहाल – पूर्व CJI रंजन गोगोई आगेे पढें…

हालांकि, सरकार ने अभी प्राइवेट होने वाले बैंकों का नाम औपचारिक तौर पर सार्वजनिक नहीं किया है. हालांकि सूत्रों ने यह भी कहा कि बैंकों के प्राइवेटाइजेशन में सरकार बैंक में कर्मचारियों की संख्या, ट्रेड यूनियन का दबाव और इसके राजनीतिक असर का आकलन करने के बाद ही अपना फाइनल डिसीजन लेगी.

टेक्नलॉजी / गैजेट्स की खबरें पढें-

गूगल पर 1.1 मिलियन यूरो ( 1.3 मिलियन डॉलर) का जुर्माना लगा है. फ्रेंच अथॉरिटीज ने यह नतीजा निकाला है कि सर्च इंजन ने फ्रेंच होटलों के लिए गलत रैंकिंग को दिखाया है. इससे पहले गूगल ने अपने एलगोरिदम में आधिकारिक स्रोत Atout फ्रांस के साथ दूसरी होटल इंडस्ट्री वेबसाइट्स से इनपुट का इस्तेमाल होटलों को एक से पांच स्टार की रैंक देने के लिए इस्तेमाल किया है. आगे पढेें….

पढें ऑटो मोबाइल

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने मंगलवार को अपनी नई रेसर बाइक Honda CB350 RS स्क्रैम्बलर को भारतीय दोपहिया बाजार में लॉन्च कर दिया है। नई रेसर बाइक बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन से लैस, इस बाइक की कीमत 1.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, गुरुग्राम) तय की गई है। आगे पढें…