नई दिल्ली: देश में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज शुरू होने से पहले वैक्सीन की कीमतों को लेकर मची हायतौबा के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्य सरकारों के लिए वैक्सीन की एक डोज की कीमत 100 रुपए कम की . सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राज्यों को कोविशील्ड का एक डोज अब 400 रुपए की जगह 300 रुपए में दिया जाएगा.

निजी अस्पतालों को छूट नहीं
याद रखिये कि सीरम ने वैक्सीन के एक डोज की कीमत सिर्फ राज्य सरकारों के लिए घटाई हैं. निजी अस्पतालों के लिए कीमतें कम नहीं हुई हैं. निजी अस्पतालों को अभी भी कोविशील्ड का एक डोज 600 रुपए में ही मिलेगा.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

राज्य सरकारों को राहत
सीरम के इस फैसले से सीधे तौर पर राज्य सरकारों को राहत मिली है. अदार पूनावाला का कहना है कि सीरम के इस फैसले से राज्य सरकारों को हजारों करोड़ रुपए की बचत होगी. वैसे ज्यादातर राज्य सरकारों ने फ्री वैक्सीन लगाने का ऐलान किया है. अगर कोई निजी अस्पताल से वैक्सीन लगवाता है, तो उसे वहां वैक्सीन के एक डोज के लिए 600 रुपए चुकाने ही होंगे.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

इस बात पर था विवाद
दरअसल, देश में 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज शुरू हो रहा है. इसके तहत 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक ने अपनी वैक्सीन की कीमतें जारी की थीं. दोनों ही कंपनियों ने केंद्र सरकार, राज्य सरकार और निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन की अलग-अलग कीमतें तय की हैं.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

कोविशील्ड बना रही सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन की एक डोज की कीमत केंद्र सरकार के लिए 150 रुपए, राज्य सरकार के लिए 400 रुपए और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपए तय की थी. जबकि भारत बायोटेक कोवैक्सीन की एक डोज केंद्र सरकार को 150 रुपए में, राज्य सरकार को 600 रुपए में और निजी अस्पतालों को 1,200 रुपए में देगी.