क़ालीबाफ़: IAEA को ईरान के परमाणु केन्द्रों तक पहुंच का नहीं है अधिकार

तेहरान: क़ालीबाफ़, ईरान के संसद सभापति ने कहा है कि परमाणु ऊर्जा की अंतरराष्ट्रीय एजेन्सी (IAEA) को परमाणु संयंत्रों की तस्वीरों तक पहुंच का अधिकार नहीं है।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

समाचार एजेन्सी ईरान प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार मोहम्मद बाक़िर क़ालीबाफ़ ने आज संसद की खुली बैठक में कहा कि परमाणु ऊर्जा की अंतरराष्ट्रीय एजेन्सी को कल शनिवार से ईरान के परमाणु संयंत्रों की तस्वीरों तक पहुंच का अधिकार नहीं रहेगा।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

उन्होंने ईरान और एजेन्सी के मध्य तीन महीने के लिए होने वाले समझौते की समाप्ति की ओर किया और कहा कि IAEA को अब ईरान के परमाणु केन्द्रों की तस्वीरों तक पहुंच का अधिकार नहीं है। उन्होंने बल देकर कहा कि प्रतिबंधों को निर्धारित समय के भीतर न हटाये जाने की स्थिति के लिए ईरानी संसद में जो क़ानून पारित हुए हैं उन्हें लागू किया जाना चाहिये क्योंकि उन पर इस्लामी क्रांति के सुप्रीम लीडर ने भी ज़ोर दिया है।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

तेहरान और IAEA के बीच सहमति बनी है कि ईरान में पूरक प्रोटोकाल और इसी तरह परमाणु समझौते के अंतर्गत जिन प्रावधानों पर अमल हो रहा था उन पर अमल पूरी तरह बंद कर दिया जाये।

ईरानी संसद में पारित क़ानून के अनुसार एजेन्सी को सेफ़गार्ड के दायरे से हटकर न तो कोई सुविधा दी जायेगी और न ही सेफ़गार्ड से हटकर कोई निरीक्षण होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *