28 C
Mumbai
Wednesday, October 5, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

गिरफ्तार आतंकी लखनऊ को धमाकों से उड़ाना चाहते थे, जिसका खुलासा पुलिस ने किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आतंकी संगठन अलकायदा से संबंधित जिस एक ग्रुप का खुलासा हुआ है, उसके सदस्यों की शहर और अन्य शहरों के भीड़ वाले इलाकों में आत्मघाती हमला करने की योजना थी. यह जानकारी पुलिस ने रविवार को दी. पुलिस ने बताया कि ऑपरेशन के तहत लखनऊ के रहने वाले मिनहाज अहमद और मसीरुद्दीन उर्फ मुशीर को गिरफ्तार किया गया है. इनके जरिए ही इनके गुट तक पहुंचा गया.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ADG लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने कहा, ‘एटीएस यूपी ने एक बड़े आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है. टीम ने अलकायदा के अंसार गजवा-उल-हिंद से जुड़े दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है. हथियारों का जखीरा और विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है.’

उन्होंने कहा, ‘आतंकी गतिविधियों को पेशावर और पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर क्वेटा से अंजाम दिया जा रहा था.’ उन्होंने बताया कि मिनहाज अहमद के घर से विस्फोटक और पिस्टल मिली है. मिनहाज लखनऊ जिले के काकोरी इलाके का रहने वाला है.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

दूसरी टीम ने जौनपुर जिले के मडियाहू में स्थित मसीरुद्दीन के घर पर छापेमारी की. जहां पर उन्हें काफी मात्रा में विस्फोटक सामग्री मिली है. इसके साथ ही टीम को इसके घर से क्रूड बम के तौर पर इस्तेमाल होने वाले एक कूकर सेट भी बरामद किया. दोनों लोगों को पुलिस कोर्ट में पेश करने वाली है, जहां उनके पूछताछ के लिए कस्टडी की मांग करेगी.

पुलिस के मुताबिक, इस आतंकी मॉड्यूल ने इमारतों और अन्य सार्वजनिक इलाकों में हमले की योजना बना रहा था. मिनहाज अहमद और मसीरुद्दीन की इसमें अहम भूमिका थी. पुलिस ने बताया कि इस ग्रुप में लखनऊ और कानपुर के लोग भी शामिल थे.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

बता दें कि यूपी एटीएस को जानकारी मिली थी कि काकोरी स्थित एक घर में कुछ आतंकवादी रह रहे हैं, जिसके बाद एक बड़ा सर्च ऑपरेशन चलाया गया और दोनों संदिग्धों की गिरफ्तारी हो सकी. संदिग्धों के पकड़े जाने के बाद प्रदेश के कई जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

लखनऊ कमिश्नरेट इलाके के साथ-साथ हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी, उन्नाव एवं रायबरेली के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी अलर्ट जारी किया गया है. सूत्रों के अनुसार, यूपी एटीएस ने जिस घर में छापा मारा था, उसमें 7 लोग रह रहे थे, जिसके बाद पांच लोगों के वहां से भागने की जानकारी है. इसी वजह से एटीएस ने आसपास के जिलों में अलर्ट जारी किया.

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here