33 C
Mumbai
Sunday, May 22, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

नितीश की जनसँख्या नियंत्रण पर दो टूक, बोले नहीं हो सकता कानून बनाकर जनसँख्या पर नियंत्रण

पटना : बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने साफ कहा है कि देश की जनसंख्‍या को केवल कानून बनाकर नियंत्रित नहीं किया जा सकता, इसके लिए और भी उपाय करने होंगे. क्‍या देश में राष्‍ट्रीय स्‍तर पर जनसंख्‍या नियंत्रण कानून की जरूरत आ गई है, इस बारे में पत्रकारों की ओर से पूछे गए सवाल पर नीतीश बाबू ने कहा, ‘एक बात हम साफ साफ कह रहे. दूसरे जो राज्‍य जो करना चाहे करें लेकिन हमारा मानना है कि जनसंख्‍या को केवल कानून बनाकर नियं‍त्रित नहीं किया जा सकता यह ठीक से संभव नहीं.’

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

उन्‍होंने कहा कि आप चीन को ही देख लीजिए, एक से दो (बच्‍चों की संख्‍या) किया, अब दो के बाद क्‍या हो रहा है. आप किसी भी देश का हाल देख लीजिए. सबसे बड़ी चीज है कि महिलाएं पढ़ी-लिखी रहेंगी तो इतनी जागृति आती है और प्रजनन दर अपने आप कम होती है. सर्वे से भी इस तरह की बातों की पुष्टि है.’ उन्‍होंने कहा कि मेरा मानना है कि 2040 तक यह वृद्धि नहीं रहेगी. हमारी सोच साफ है कि इसे कैसे कम कर सकते हैं. यह बात सभी समुदायों पर लागू होती हैं. यदि महिलाएं पढ़ी-लिखी रहेंगी तो प्रजनन दर में कमी लाई जा सकती है.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

बिहार के सीएम और जेडीयू के प्रमुख नेता नीतीश कुमार ने आरसीपी सिंह (RCP Singh) के केंद्रीय मंत्रिमंडल (Narendra Modi Cabinet) में शामिल होने पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. यह कहा जा रहा था कि इस फैसले से नीतीश नाखुश हैं और उन्‍होंने आरसीपी को इससे लिए बधाई भी नहीं दी है. पत्रकारों से पूछे गए सवाल पर नीतीश ने कहा कि पार्टी में कोई इश्‍यु नहीं है. यह पार्टी का फैसला है, कैसे कह रहे बधाई नहीं दी. लोगों को मालूम नहीं रहता, ऐसे ही बोलते रहते हैं. तरह-तरह की चर्चांएं होती रहती हैं. ऐसी कोई बात नहीं हैं.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here