26 C
Mumbai
Saturday, September 24, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

डॉक्टर प्रवीण झा: हो सकता है हेपेटाइटिस जानलेवा, रोकथाम ज़रूरी

पूरी दुनिया में आज विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जा रहा है, आप सभी को मालूम होगा कि यह एक बेहद ख़तरनाक और जानलेवा बीमारी होती है. इस अवसर पर लखनऊ में रीजेंसी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने एक पत्रकार सम्मलेन का आयोजन करके इस बात का सन्देश दिया गया कि लोग लिवर सम्बंधित बीमारियों को नज़रअंदाज़ न करें।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

रीजेंसी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लखनऊ के डॉक्टर प्रवीण झा जो पेट और लिवर रोग के विशेषज्ञ हैं ने बताया कि लिवर की बीमारियों को हलके में लेना काफी खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह लापरवाई हेपेटाइटिस का रूप ले सकती है जोकि काफी खतरनाक बीमारी है जो जानलेवा भी बन सकती है.

WHO के अनुसार दुनिया में हर तीस सेकंड में इस बीमारी से एक वयक्ति की मौत होती है, इसलिए हेपेटाइटिस जैसी बीमारी होने पर जल्दी से जल्दी इसका इलाज करवाना चाहिए।

डॉक्टर प्रवीण झा इस बीमारी पर रौशनी डालते हुए बताया कि हेपेटाइटिस का मतलब होता है लिवर में सूजन जो जिगर की कोशिकाओं को नुक्सान पहुंचता है.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

डॉक्टर प्रवीण झा के अनुसार यह ज़रूरी नहीं कि शराब के सेवन से ही यह बीमारी होती है बल्कि जीवनशैली में बदलाव, बढ़ता मोटापा और मधुमेह जैसे रोगों की वजह से भी हेपेटाइटिस की बीमारी हो जाती है.

डॉक्टर प्रवीण झा ने कहा कि हेपेटाइटिस संक्रमण के बढ़ने के साथ, इसके बारे में जागरूकता पैदा करना समय की मांग है, उन्होंने बताया कि वायरल हेपेटाइटिस से पीड़ित 10 में से 9 लोगों को पता ही नहीं होता कि उन्हें यह खतरनाक बीमारी है. पता तब चलता है जब बीमारी काफी बढ़ जाती है.

हेपेटाइटिस के लक्षणों में बुखार, थकान, भूख न लगना, जी मिचलाना, उलटी, पेट में दर्द , गहरे रंग का पेशाब, हलके रंग का मल , जोड़ों में दर्द और पीलिया शामिल हैं.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

अगर आप शराब का सेवन और धूम्रपान करते हैं तो आपको अल्कोहलिक हेपेटाइटिस हो सकता है. आपको पेट में दर्द, सूजन, उलटी, वज़न घटना या पीली त्वचा और आँखों के पीले होने का अनुभव हो सकता है.

डॉक्टर प्रवीण झा ने लोगों से अपील की कि ऐसे कोई भी लक्षण नज़र आने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें और अपने लिवर की समय समय पर जांच कराएं, विशेषकर वह लोग जो मधुमेह और मोटापे की बीमारी से पीड़ित हैं.

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here