31 C
Mumbai
Thursday, December 1, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

सेमीफाइनल में लगभग ऑस्ट्रेलिया का पहुंचना पक्का

टी20 विश्वकप में अपने आखिरी लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया ने डिफेंडिंग चैम्पियन वेस्टइंडीज को 9 विकेट से रौंदकर सेमीफाइनल में पहुँचने की लड़ाई लगभग जीत ली है, इंग्लैंड की टीम पहले ही पहुँच चुकी है और अब दक्षिण अफ्रीका को अंतिम चार में पहुँचने के लिए इंग्लैंड पर बहुत बड़ी जीत चाहिए तभी वह नेट रन रेट में ऑस्ट्रेलिया आगे जा पायेगा।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

वेस्टइंडीज की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर्स में 7 विकेट खोकर 157 रनों का स्कोर खड़ा किया था जिसका पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श की अर्धशतकीय पारियों के दम पर मैच को 16.2 ओवर में ही 8 विकेट से मैच जीत लिया।

वेस्टइंडीज की टीम के लिये न सिर्फ इस टी20 विश्वकप का शर्मनाक सफर समाप्त हुआ है बल्कि अगले साल ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप में भी उसे क्वालिफाइंग राउंड में खेलना पड़ेगा। श्रीलंका की टीम ने वेस्टइंडीज की तुलना में ज्यादा बेहतर प्रदर्शन किया है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली इस हार के चलते वेस्टइंडीज की टीम 9वें रैंक पर पहुंच गई है और अगले साल सुपर 12 में सीधे क्वालिफाई होने से बाहर हो गई है।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

टी20 विश्वकप में खेले गये इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, जिसके जवाब में क्रिस गेल (15) और एविन लुईस (29) ने विस्फोटक शुरुआत करते हुए महज 2.1 ओवर में 30 रन जोड़ डाले लेकिन कमिंस ने गेल को बोल्ड कर साझेदारी को तोड़ दिया। वहीं जोश हेजलवुड ने अगले ओवर में पहले निकोलस पूरन (4) का विकेट चटकाया तो वहीं इसी ओवर में रोस्टन चेज को बोल्ड कर कैरिबियाई टीम को तीसरा झटका दिया। महज 35 रन के स्कोर पर 3 विकेट खो देने के बाद एविन लुईस ने शिमरोन हेटमायर के साथ पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिये 35 रनों की साझेदारी की।

एडम जंपा ने एविन लुईस का विकेट लेकर कैरिबियाई टीम को चौथा झटका दिया, लेकिन शिमरोन हेटमायर (27), कायरन पोलार्ड (44), ड्वेन ब्रावो (10) और आंद्रे रसेल (18) की आतिशी पारियों के दम पर 157 रन का स्कोर खड़ा कर दिया। कायरन पोलार्ड ने 31 गेंदों में 4 चौके और एक छक्का लगाकर 44 रनों का योगदान दिया तो वहीं पर आंद्रे रसेल ने 7 गेंदों में एक चौके और 2 छक्के की मदद से नाबाद 18 रनों का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिये जोश हेजलवुड ने सबसे शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर्स में 39 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किये तो वहीं पर मिचेल स्टार्क, एडम जंपा और पैट कमिंस के खाते में एक-एक विकेट आया।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

वेस्टइंडीज की ओर से 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एरॉन फिंच और डेविड वॉर्नर के दम पर आतिशी शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिये 33 रनों की साझेदारी की। कैरिबियाई टीम के लिये अकील हुसैन ने फिंच को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ दिया, लेकिन इसके बाद कैरिबियाई गेंदबाज सफल नहीं हो सके। ऑस्ट्रेलिया के लिये डेविड वॉर्नर ने अपने टी20 करियर का 20वां और इस टूर्नामेंट का दूसरा अर्धशतक लगाया तो वहीं पर मिचेल मार्श ने भी उनका भरपूर साथ देते हुए टी20 विश्वकप का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। जहां डेविड वॉर्नर ने 56 गेंदों का सामना कर नाबाद 89 रनों की पारी खेली तो वहीं पर मिचेल मार्श ने भी 27 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा करते हुए 57 रनों की पारी खेली।

डेविड वॉर्नर ने अपनी पारी में 9 चौके और 3 छक्कों का योगदान दिया तो वहीं पर मिचेल मार्श ने 5 चौके और 2 छक्के लगाकर टी20 क्रिकेट का 5वां अर्धशतक पूरा किया। इसके साथ ही इन दोनों खिलाड़ियों ने दूसरे विकेट के लिये 124 रनों की साझेदारी की लेकिन जब मैच जीतने के लिये एक रन की दरकार थी तभी क्रिस गेल ने मिचेल मार्श का विकेट ले लिया। इसके साथ ही वेस्टइंडीज की टीम ने 8 विकेट से जीत हासिल कर ली है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here