33 C
Mumbai
Monday, November 28, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

मशहूर एप्पल कंपनी ने पेगासस साफ़्टवेयर बनाने वाली कंपनी के ख़िलाफ़ NSO ग्रुप पर दायर किया मुक़द्दमा

अमरीका की मशहूर एप्पल कंपनी ने कथित रूप से आईफ़ोन उपभोक्ताओं को हैकिंग टूल के ज़रिए निशाना बनाने पर इस्राईली स्पाईवेयर कंपनी एनएसओ ग्रुप पर मुक़द्दमा दायर कर दिया है।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

एनएसओ का पेगासस साफ़्टवेयर आईफ़ोन के साथ साथ एंड्रराइड फ़ोन इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को भी निशाना बनाने की क्षमता रखता है जिसके ज़रिए इन फ़ोन्ज़ में मौजूद डेटा तक एक्सेस हासिल करने के साथ साथ फ़ोन के कैमरे और माइक्रोफ़ोन को ख़ुफ़िया तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है और उपभोक्ता को इसकी भनक नहीं लगती।

इस्राईली कंपनी ने दावा किया था कि उसने यह स्पाइवेयर आतंकियों और अपराधियों की जासूसी के लिए बनाया था लेकिन पिछले वर्षों में पेगासस साफ़्ट वेयर दुनिया भर में राजनेताओं, पत्रकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की जासूसी के लिए धड़ल्ले से इस्तेमाल हुआ है।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

अमरीकी अधिकारियों ने एनएसओ कंपनी को व्यापारिक ब्लैक लिस्ट में डालते हुए कहा था कि उसके साफ़्टवेयर ने पत्रकारों और कार्यकर्ताओं को निशाना बनाने में मदद की है।

अब अमरीका के केलीफ़ोर्निया राज्य की डिस्ट्रिक्ट अदालत में दायर मुक़द्दमे में कहा गया है कि एनएसओ ग्रुप के ज़रिए बनाए गए साफ़्टवेयर को इस्तेमाल करते हुए 2021 में एप्पल के उपभोक्ताओं को निशाना बनाया गया जबकि अमरीकी नागरिकों की जासूसी के लिए इस तरह के साफ़्टवेयर इस्तेमाल किए गए जो अकसर अंतर्राष्ट्रीय सीमा भी पार करते हैं।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

इस्राईल एक ग़ैर क़ानूनी शासन है जो फ़िलिस्तीन की धरती पर क़ब्ज़ा करके बनाया गया है और उसकी गतिविधियां बार बार चिंता का विषय बनती रही हैं।  

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here