27 C
Mumbai
Monday, July 4, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

UPTET परीक्षा की गयी रद्द, वायरल हुआ WhatsApp पर पेपर

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद् द्वारा आयोजित UPTET (यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा) की परीक्षा रद्द करा दी गई है. बताया जा रहा है कि, परीक्षा से पहले ही गाजियाबाद, मथुरा समेत बुलंदशहर में पेपर WhatsApp पर वायरल हो गया.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

यूपी STF मामले की जांच कर रही. है. वहीं, मामले में यूपी ADG (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार के मुताबिक, प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से हमने अब तक 23 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से परीक्षा पत्र की फोटोकॉपी मिली है. परीक्षा को एक महीने के अंदर फिर से कराई जाएगी. उधर, सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि दोनों पारियों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं.

इस मामले में उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी ने कहा है कि यूपीटीईटी की परीक्षा के पेपर लीक होने की सूचना मिली है, इसलिए दोनों पालियों की परीक्षा को तत्काल प्रभाव से निरस्त किया जा रहा है. इस संबंध में एफआईआर दर्ज करने के के निर्देश दिए गए हैं. जांच को यूपी एसटीएफ को सौंपा जा रहा है, ताकि दोषियों को चिह्नित करके उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा सके.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

बता दें कि UPTET परीक्षा का आयोजन साल में एक बार होता है. इस परीक्षा के तहत दो पेपर होते हैं, जो कि पेपर 1 और पेपर 2 के नाम से जाने जाते हैं. UPTET पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है. जो क्लास 1से 5 के शिक्षक बनना चाहते हैं. जबकि UPTET पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने का सपना देखते हैं. इस परीक्षा को दो शिफ्टों में लिया जाता है और परीक्षा की अवधि 150 मिनट की होती है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here