29 C
Mumbai
Sunday, November 27, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को गाबा पर 9 विकेट से दी मात

ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में 11 दिसंबर को मौजूदा एशेज सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड को 9 विकेट से करारी हार दी। इसी के साथ कंगारू टीम ने 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। इस जीत से ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर साबित कर दिया कि ब्रिस्बेन के गाबा स्टेडियम को ऑस्ट्रेलियाई टीम का गढ़ क्यों माना जाता है। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की यह 33 साल में 25वीं जीत रही। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने पिछले 33 साल में सिर्फ एक हार का सामना इस मैदान पर किया था।

इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 220 रन से की। लियोन ने चौथे ओवर में ही विकेट लिया जिसके बाद इंग्लैंड की पारी बिखर गयी। उसने 77 रन के अंदर आठ विकेट गंवाये।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

इंग्लैंड को दूसरी पारी में 297 रन पर रोकने के बाद आस्ट्रेलिया को जीत के लिये केवल 20 रन चाहिए थे जो उसने 5.1 ओवर में सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे एलेक्स कैरी (नौ) का विकेट गंवाकर हासिल कर दिये। मार्कस हैरिस (नाबाद नौ) ने विजयी चौका लगाया।

लियोन ने डाविड मलान (82) को आउट करके अपना 400वां टेस्ट विकेट लिया और इंग्लैंड की पारी के पतन की शुरुआत की। लियोन 400 विकेट लेने वाले तीसरे आस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गये हैं। उनसे पहले लेग स्पिनर शेन वार्न (708) और तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा (563) ने यह उपलब्धि हासिल की थी।

यह 34 वर्षीय ऑफ स्पिनर टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट के मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के 17वें गेंदबाज बन गये हैं। श्रीलंका के लेग स्पिनर मुथैया मुरलीधरन 800 विकेट लेकर इस सूची में शीर्ष पर हैं।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

लियोन ने मलान को आउट करके कप्तान जो रूट (89) के साथ उनकी तीसरे विकेट के लिये 162 रन की साझेदारी का भी अंत किया। लियोन ने 91 रन देकर चार विकेट लिये।

डेविड वार्नर तीसरे दिन क्षेत्ररक्षण नहीं कर पाये थे और इसलिए वह पारी का आगाज करने के लिये नहीं उतर सकते थे। ऐसे में कैरी को यह जिम्मेदारी निभानी पड़ी। अपने पदार्पण मैच में खेल रहे कैरी ने विकेटकीपर के रूप में रिकार्ड आठ कैच लिये।

आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को पहली पारी में 147 रन पर आउट करने के बाद ट्रैविस हेड के 152 रन की मदद से 425 रन बनाकर 278 रन की विशाल बढ़त हासिल की थी। रूट और मलान ने तीसरे दिन अच्छी बल्लेबाजी करके इंग्लैंड की वापसी की उम्मीद जगायी थी।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

लेकिन चौथे दिन उनका संघर्ष अधिक देर तक नहीं चला। लियोन की गेंद मलान के बल्ले और पैड से लगकर मार्नस लाबुशेन के सुरक्षित हाथों में चली गयी। रूट अपने कल के स्कोर में केवल तीन रन और जोड़ पाये और उन्होंने दिन के सातवें ओवर में कैमरन ग्रीन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे दिया।

लियोन ने अगले ओवर में ओली पोप (चार) को स्लिप में कैच कराकर स्कोर दो विकेट पर 222 रन से पांच विकेट पर 234 रन कर दिया।

विकेट गिरने का क्रम इसके बाद भी जारी रहा। बेन स्टोक्स (14) ने कप्तान पैट कमिन्स की गेंद पर गली में ग्रीन को कैच दिया जबकि जोस बटलर (23) ने जोश हेजलवुड की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया।

लियोन ने ओली रोबिनसन (आठ) और फिर मार्क वुड (छह) को पवेलियन भेजा जबकि ग्रीन ने क्रिस वोक्स (16) को कैरी के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड की पारी का अंत किया।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here