27 C
Mumbai
Friday, January 21, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

खालिस्तान समर्थक आतंकवादी का लुधियाना सेशन कोर्ट धमाके में हाथ!

लुधियाना सेशन अदालत में गुरुवार को हुए धमाके में की गई जांच में जर्मनी के एक खालिस्तान समर्थक आतंकवादी और पाकिस्तान स्थित एक कट्टरपंथी की संलिप्तता का खुलासा हुआ है।

सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार, जर्मनी के खालिस्तान समर्थक आतंकवादी जसविंदर सिंह मुल्तानी ने 23 दिसंबर को सत्र अदालत में हुए विस्फोट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पंजाब के होशियारपुर जिले के मंसूरपुर गांव के मूल निवासी, जसविंदर सिंह मुल्तानी ने आतंकी हमले करने के लिए पाकिस्तान स्थित तस्करों के अपने नेटवर्क का उपयोग करके भारत में हथियारों और विस्फोटकों की आपूर्ति की है।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

इनपुट से संकेत मिलता है कि पाकिस्तानी आईएसआई ने विशेष रूप से पाकिस्तान स्थित ‘श्रेणी ए’ वांछित गैंगस्टर सह खालिस्तानी कट्टरपंथी, हरविंदर सिंह उर्फ रिंडा संधू के साथ जसविंदर सिंह मुल्तानी को विधानसभा चुनावों में पंजाब को अस्थिर करने के लिए आतंकवादी हमले करने का काम सौंपा गया था।मुल्तानी अलगाववादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है। कहा जाता है कि वह अमेरिका स्थित एसएफजे के अध्यक्ष अवतार सिंह पन्नू और हरमीत सिंह उर्फ हरप्रीत उर्फ राणा के लगातार संपर्क में है, जो सिख रेफरेंडम 2020 के जरिए खालिस्तान के अलगाववादी एजेंडे को आगे बढ़ा रहे हैं।

मुल्तानी जर्मनी में एसएफजे के अलगाववादी अभियान में मदद कर रहा है और हाल ही में पाकिस्तान स्थित अपने गुर्गों और हथियारों के तस्करों की मदद से पाकिस्तान से हथियारों, विस्फोटकों, हथगोले और गोला-बारूद की खेप की व्यवस्था करने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों के संज्ञान में आया। कहा जाता है कि मुल्तानी पंजाब और भारत के अन्य हिस्सों में सीमा पार से तस्करी कर लाए गए विस्फोटकों का उपयोग करके आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की योजना बना रहा था।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

अगस्त 2021 में, पंजाब पुलिस ने तरनतारन जिले के सरूप सिंह को गिरफ्तार किया, जिसे मुल्तानी ने कट्टरपंथी बनाया था और जिला शहर में तबाही मचाने के लिए उसे दो उच्च विस्फोटक हथगोले भेजे थे। पाकिस्तान स्थित हरविंदर संधू उर्फ रिंडा की संलिप्तता का खुलासा जून 2021 में एक तथाकथित खालिस्तान समर्थक जगजीत सिंह की पूछताछ के दौरान हुआ था, जिसे पंजाब पुलिस द्वारा खेमकरण-अजनाला सेक्टर में 48 पिस्तौल, 99 मैगजीन और 200 कारतूस के साथ पकड़ा गया था।

एक कट्टर अपराधी, हरविंदर संधू उर्फ रिंडा जो मूल रूप से तरणतारन का रहने वाला था, महाराष्ट्र के नांदेड़ साहिब में ट्रांसफर हो गया और फिर पाकिस्तान चला गया। उन्हें सितंबर 2011 में तरनतारन में 2008 में एक युवक की हत्या के आरोप में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। जनवरी 2014 में उसने पटियाला सेंट्रल जेल के अधिकारियों पर हमला किया था।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

8 अप्रैल 2016 को, हरविंदर संधू उर्फ रिंडा ने पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ के छात्र केंद्र में भारतीय छात्र संगठन (SOI) के अध्यक्ष पर आठ गोलियां चलाई थीं। उस पर अप्रैल 2017 में सेक्टर 38 (पश्चिम) चंडीगढ़ में एक गुरुद्वारे के बाहर होशियारपुर के सरपंच सतनाम सिंह की हत्या करने का भी आरोप है। यह सरपंच की हत्या के लिए होशियारपुर के एक ट्रांसपोर्टर द्वारा किराए पर ली गई सुपारी की हत्या का मामला था।

2018 में, गैंगस्टर दिलप्रीत सिंह दहन उर्फ बाबा को पंजाबी गायक परमीश वर्मा पर गोली चलाने की कोशिश के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। पुलिस पूछताछ के दौरान, बाबा ने खुलासा किया कि उसका सहयोगी रिंडा पाकिस्तान स्थित आतंकवादी और बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) के प्रमुख वधावा सिंह बब्बर के संपर्क में था।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Man Network

आपकी आवाज बनेगा "मानवाधिकार अभिव्यक्ति" 'लोकल न्यूज' मैन नेटवर्क !

100%  निडर, 100% निर्भीक, 100% निष्पक्ष !

आपके आस-पास कहीं कोई भ्रष्टाचार हो रहा है ? कोई गैरकानूनी कार्य हो रहा है ? शासन/प्रशासन में अनदेखी हो रही है, या कोई दबंग किसी महिला या पुरूष का कर रहा है शोषण, तो अभी फ़ोन उठायें और वीडियो बनाकर या खबर लिखकर फोटो/वीडियो अभी यहां >>अपलोड<< करेेें !

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बने, रिपोर्टर बने।

अनुमति के लिये ये >>फार्म<< भरना अनिवार्य है तथा उसके बाद इस नंबर 9619976777 पर कॉल करेेें |

Register | Login