29 C
Mumbai
Thursday, December 8, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

14 फरवरी को गोवा विधानसभा के लिए वोटिंग

चुनाव आयोग ने आज पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है, इन पांच राज्यों में गोवा में 14 फरवरी को वोटिंग जबकि 14 मार्च को नतीजे आएंगे. चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 21 जनवरी को जारी होगा. 28 जनवरी तक नामांकन कर सकेंगे, 29 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 31 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 10 मार्च को चुनावों के नतीजे आएंगे.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

वोटरों को पहली बार नियमों की पर्ची दी जाएगी. मतदान के समय में एक घंटे का इजाफा किया गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने इसकी घोषणा की. उन्होंने बताया कि चुनाव में धांधली रोकने के लिए सुविधा ऐप बनाया गया है. राजनीतिक दल इसका उपयोग कर सकेंगे. इस बार उम्मीदवार इस ऐप के जरिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

उन्होंने कहा कि कोरोना नियमों के साथ चुनाव कराए जाएंगे. उन्होंने बताया कि 80+ उम्र के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा होगी. हर बूथ पर मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी. हर बूथ पर 1250 मतदाता वोट डाल सकेंगे. महिलाओं के लिए खासतौर पर बूथ होंगे. उन्होंने कहा कि निष्पक्ष चुनाव के लिए गैरकानूनी पैसे, शराब और ड्रग्स पर नजर रखी जाएगी. इस संबंध में सभी एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

40 सीटों वाले गोवा की विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च को समाप्त हो रहा है. राज्य में पिछला विधानसभा चुनाव फरवरी 2017 में हुआ था. कांग्रेस 15 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लेकिन वो सरकार नहीं बना सकी. बीजेपी ने 13 सीटें जीतीं और वो एमजीपी, जीएफपी व दो निर्दलीय विधायकों के सहारे सरकार बनाने में सफल रही. मनोहर पर्रिकर गोवा के मुख्यमंत्री बने, लेकिन 17 मार्च 2019 को मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद डॉ. प्रमोद सावंत को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया.

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here