29 C
Mumbai
Friday, October 7, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

भारत सरकार द्वारा 54 और चीनी ऐप पर बैन लगाने की तैयारी

सुरक्षा कारणों को लेकर भारत सरकार द्वारा 54 चीनी ऐप बैन लगाने की तैयारी हो रही है. जानकारी के मुताबिक जिन ऐप्स को बैन किया जा रहा है, उसमें Sweet Selfie HD, Beauty Camera – Selfie Camera,Viva Video Editor, Tencent Xriver, Onmyoji Arena, AppLock और Dual Space Lite जैसे कुछ ऐप्स शामिल हैं.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

बता दें कि जून, 2020 में लद्दाख की सीमा पर चीन के साथ हिंसक झड़प होने के कुछ दिनों बाद ही देश की सुरक्षा और संप्रभुता का हवाला देकर देश में सक्रिय कई चीनी ऐप्स को बैन किए जाने का फैसला लिया गया था. भारत सरकार ने सबसे पहले, 2020 के जून महीने में देश में एक्टिव चीनी ऐप्स को बैन करने का फैसला किया था. तबसे अब तक चीन में बने कुल 224 ऐप्स को बैन किया जा चुका है. सरकार ने IT Act, 2000 की धारा 69(A) के तहत TikTok सहित एंड्रॉयड और iOS पर कुल 59 चीनी मोबाइल एप्लीकेशन्स को बैन कर दिया था.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

सबसे पहले जून, 2020 में केंद्र सरकार ने 59 ऐप्स को बैन करने का फैसला किया था. यह ऐसा पहली बार था और पहली बार में ही सरकार ने TikTok, UC Browser, Shareit, WeChat जैसे पॉपुलर ऐप्स को साफ कर दिया. इसके बाद उसी साल सितंबर में 118 ऐप बैन किए गए. अगला बैन नवंबर, 2020 में आया, जब केंद्र सरकार ने 43 चीनी ऐप बैन किए.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

सरकार ने इन ऐप्स के जरिए इकट्ठा किए जा रहे डेटा और उनके इस्तेमाल को लेकर सवाल उठाए थे और इस संबंध में इन ऐप्स की कंपनियों से सफाई मांगी थी. लेकिन रिपोर्ट्स में पता चला था कि इन कंपनियों ने जो जवाब सरकार को दिए हैं, सरकार उनसे संतुष्ट नहीं थी, जिसके बाद ऐप्स को बैन करने का फैसला लिया गया.

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here