30 C
Mumbai
Friday, May 20, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

यूक्रेन पर रूस ने किया हमला, एयरबेस और सैन्य अड्डो को बनाया निशाना

रूस ने यूक्रेन पर हवाई हमला कर दिया है, रूस की सेना ने बताया है कि उन्होंने यूक्रेन के सैन्य और हवाई अड्डों को निशाना बनाकर तबाह कर दिया है. वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन ने सख्त तेवर दिखाते हुए कहा है कि वह हार मानने वाला नहीं है.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

रूस की सैन्य कार्रवाई के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने रूसी भाषा में संबोधन दिया है. इस भावुक भाषण में कहा गया है कि यूक्रेन के लोग और सरकार शांति चाहती है. लेकिन अगर हम पर हमला होता है, हमारे देश को हमसे छीनने की कोशिश होती है, आजादी छीनने की कोशिश होती है, हमारी, हमारे बच्चों की जिंदगी छीनने की कोशिश होती है तो हम अपना बचाव करेंगे. जब आप (रूस) हमपर हमला करेंगे तो हमारा सीना देखेंगे, हमारी पीठ नहीं.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

यूक्रेन में मिलिट्री एक्शन पर रूसी सेना का बयान भी आया है. इसमें कहा गया है कि उन्होंने यूक्रेन के एयर बेस, मिलिट्री बेस को निशाना बनाया है. इसके साथ ही कहा गया है कि आबादी वाले क्षेत्रों को निशाना नहीं बनाया गया है. बता दें कि इससे पहले खबर आई थी कि यूक्रेन में कई जगहों पर धमाके हुए हैं. इसमें यूक्रेन की राजधानी कीव पर तो क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला होने की जानकारी मिली थी. यूक्रेन की राजधानी कीव के बाद वहां Odessa, Kharkiv, Donetsk में कई धमाके सुनाई दिए थे.

रूस की सैन्य कार्रवाई के बीच यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा था कि पुतिन ने पूर्ण पैमाने पर आक्रमण करना शुरू कर दिया है. शांतिपूर्ण यूक्रेन पर हमला हुआ है. यह आक्रामकता का युद्ध है. यूक्रेन इसमें खुद की रक्षा करेगा और जीतेगा. बात यूक्रेन की करें तो वहां हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं. इसकी वजह से यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अब वहां मार्शल लॉ लगा दिया है. इसके साथ-साथ नागरिकों से रूसी हमले के बीच नहीं घबराने की अपील भी की गई है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की भी रूसी हमले पर प्रतिक्रिया आई है. बाइडेन बोले कि इस हमले से होने वाली मौतों और तबाही के लिए रूस अकेला जिम्मेदार है. अमेरिका और उसके सहयोगी एकजुट और निर्णायक तरीके से जवाब देंगे. दुनिया इसके लिए रूस को जवाबदेह ठहराएगी. यूक्रेन पर रूस की कार्रवाई पर चीन की प्रतिक्रिया भी आई है. UN में चीनी राजदूत Zhang Jun ने कहा कि संयम बरतकर टेंशन को ज्यादा बढ़ने से रोकना चाहिए.

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here