30 C
Mumbai
Monday, May 23, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

बाबर सेना को कप्तान कमिंस की दिलेरी ने दी पटकनी, अपने नाम की टेस्ट सीरीज़

ऑस्ट्रेलिया ने 24 साल बाद अपने पहले ऐतिहासिक दौरे को शानदार अंदाज में अंजाम पर पहुंचाया है. लाहौर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान पाकिस्तान को 115 रनों से हराते हुए तीन मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली. लाहौर में खेले गए आखिरी टेस्ट के आखिरी दिन पाकिस्तान को जीत के लिए 278 रनों की जरूरत थी, लेकिन इमाम उल हक और कप्तान बाबर आजम के अर्धशतकीय पारियों के अलावा पाकिस्तान का और कोई भी बल्लेबाज डटकर खेल नहीं सका. सीरीज में अभी तक ज्यादा असर डालने में नाकाम रहे अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लायन ने आखिरी दिन 5 विकेट लेकर मैच के साथ सीरीज में जीत की बुनियाद रखी.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

रावलपिंडी में पहले टेस्ट के बोझिल ड्रॉ के साथ शुरू हुई इस बहुप्रतीक्षित सीरीज ने धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ी. कराची में पाकिस्तान ने कप्तान बाबर और मोहम्मद रिजवान के शानदार शतकों के दम पर टेस्ट को रोमांचक अंदाज में ड्रॉ कराया. फिर आखिर 14 दिन के टेस्ट क्रिकेट के बाद 15वें और आखिरी दिन नतीजा देखने को मिला, जहां एक बार फिर बाबर ने हार टालने की कोशिश की, लेकिन पैट कमिंस की विश्व नंबर एक टेस्ट टीम ऑस्ट्रेलिया ने आखिर जीत अपने नाम की. इस तरह 24 साल पहले पाकिस्तान के पिछले दौरे की तरह इस बार भी ऑस्ट्रेलिया ने ही बाजी मारी.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

ऑस्ट्रेलिया से मिले लक्ष्य के जवाब में चौथे दिन पाकिस्तान ने अच्छी शुरुआत करते हुए बिना विकेट खोए 73 रन बनाए थे, लेकिन आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया ने पहले सेशन में ही दो सफलताएं हासिल कर ली. मीडियम पेसर कैमरन ग्रीन ने अब्दुल्लाह शफीक (27) को सुबह के चौथे ओवर में ही आउट कर दिया. इसके बाद नाथन लायन ने कुछ देर बाद अजहर अली को पवेलियन लौटा दिया. दूसरे सेशन में बाबर और इमाम उल हक के बीच साझेदारी पनपती दिखी, लेकिन लायन की गेंद पर इमाम (70) का विकेट गिर गया और यहां से पाकिस्तान की राह मुश्किल होने लगी.

जल्द ही ऑस्ट्रेलिया कप्तान पैट कमिंस ने रिवर्स स्विंग का बेहतरीन इस्तेमाल दिखाते हुए लगातार ओवरों में फवाद आलम और मोहम्मद रिजवान को LBW कर दिया. हालांकि, रिजवान के मामले में पाकिस्तान ने गलती की क्योंकि गेंद उन्हें ऑफ स्टंप से बाहर की लाइन पर पैर पर लगी थी, लेकिन बाबर आजम और रिजवान ने मिलकर रिव्यू नहीं लेने का फैसला किया और ये पाकिस्तान पर भारी पड़ा.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

बाबर आजम दूसरी ओर से विकेटों का पतझड़ देख रहे थे लेकिन मोर्चे पर डटे थे और ऑस्ट्रेलिया की राह में सबसे बड़ी बाधा थे. बाबर ने तीसरे सेशन में अपना अर्धशतक पूरा किया, जो इस मैच में उनका दूसरा था. यहीं पर नाथन लायन ने पाकिस्तान की आखिरी उम्मीद भी खत्म कर दी. लायन की गेंद पर बाबर (55) स्लिप में स्टीव स्मिथ को कैच दे बैठे. बाबर के आउट होने के बाद सिर्फ 22 रन पर बचे हुए 4 विकेट भी गिर गए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से लायन (5/83) के अलावा इस पारी में कप्तान कमिंस (3/23) भी सफलताएं लेकर आए, जबकि मिचेल स्टार्क और ग्रीन को 1-1 विकेट मिला.

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here