29 C
Mumbai
Friday, October 7, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

बहुत चालू हैं ओमिक्रॉन के दो नए सब-वैरिएंट, दे सकते हैं इम्युनिटी को चकमा

दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन में पाया है कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो नए सब-वैरिएंट मानव शरीर में मौजूद इम्युनिटी को चकमा दे सकते हैं. इसकी वजह से कोरोना की नई लहर भी आ सकती हैं.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

हालांकि, राहत वाली बात यह है कि जिन्होंने कोरोना वैक्सीन लगवाई है, उनके खून में ये सब-वैरिएंट पनपने में बहुत कम सक्षम है.

रायटर्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कई संस्थानों के वैज्ञानिक Omicron के BA.4 और BA.5 सब-वैरिएंट के बारे में अध्ययन कर रहे थे, जिन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले महीने अपनी मॉनिटरिंग लिस्ट में जोड़ा था. उन्होंने पिछले साल के अंत में पहली बार ओमिक्रॉन से संक्रमित 39 लोगों के रक्त के नमूनों की जांच की, जिसमें यह बात सामने आई है.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

भारत में कोरोना की स्थिति देखी जाए तो एक दिन में कोविड-19 के 3,324 नए मामले सामने आने से देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,79,188 हो गई. वहीं, भारत में संक्रमण से 40 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,23,843 पर पहुंच गई है. कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 19,092 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.04 प्रतिशत है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

संक्रमण की दैनिक दर 0.71 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 0.68 प्रतिशत है. देश में अभी तक कुल 4,25,36,253 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 से मृत्यु दर 1.22 प्रतिशत है. वहीं, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 189.17 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं.

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here