25.5 C
Mumbai
Friday, January 27, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

जैलीफिश का वैज्ञानिकों ने डीएनए किया मैप, लम्बी उम्र का खुलेगा राज़

लम्बी उम्र जीना इंसान की बड़ी लम्बी इच्छा है, जबसे दुनिया बनी है वो लम्बी उम्र की तलाश में है, अबतक इस बारे में असंख्य खोजे हो चुकी हैं, रिसर्च किये जा चुके हैं लेकिन अब एक रिसर्च ने इस सीक्रेट से परदा उठाने की कोशिश की है.दरअसल इस रिसर्च के वैज्ञानिकों ने अमर मानी जाने वाली जैलीफिश पर रिसर्च की है जिसके बारे में कहा जाता है कि हमेशा जवान रहती है.

जानकारी के मुताबिक स्पेन के शोधकर्ताओं ने जैलीफिश के डीएनए को डिकोड करने में कामयाबी हासिल की है. यूनिवर्सिटी ऑफ ओविएडो के डॉक्टर कार्लोस लोपेज ओटिन के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने बेहद खास जैलीफिश के डीएनए को मैप किया है. इसके जरिए उन्होंने लंबी उम्र के फॉर्मूले को समझने की कोशिश की है. इस संकेत से इंसानों की उम्र बढ़ाने में मदद मिल सकती है. यह स्टडी प्रोसिडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस में छपी है.

शोधकर्ताओं ने टूरितोपसिस डोहरनी के साथ उसकी सहयोगी टोरितोपसिस रूबरा के सिक्वेंस के जरिए यह पता लगाया कि ये आपस में मिल जाते हैं या फिर अलग हो जाते हैं. रूबरा डोहरनी के काफी करीबी है, लेकिन उसमें सेक्सुअल रिप्रॉडक्शन के बाद खुद की कायाकल्प करने की क्षमता नहीं है. शोध में पता चला कि टूरितोपसिस के जीनोम में वैरिएशन है, जिससे वह कॉपी करने और DNA को रिपेयर करने की क्षमता है. टेलोमेरेस नाम के क्रोमोसोम्स के अंत में यह ज्यादा बेहतर दिखने लगता है. इंसानों में देखा गया है कि टेलोमेर उम्र के साथ इंसानी शरीर में घटता जाता है. बयान में कहा गया है कि कायाकल्प और अमरत्व के लिए कोई एक चीज नहीं बल्कि कई चीजें मिलकर काम करती हैं.

जैलीफिश की तरह ही टी. डोहरनी की लाइफ साइकिल दो पार्ट की होती है. पहले पार्ट में वह समुद्र की तलहटी में जीती है, जहां पर इसका प्रमुख काम खाने की कमी को झेलते हुए बस जिंदा बने रहना होता है. जब परिस्थितियां ठीक होने लगती हैं तो जैलीफिश सैक्सुअली एक्टिव हो जाती है. हालांकि कई प्रकार की जैलीफिश में फिर से जवान होने की क्षमता भी होता है और वे खुद को लार्वा स्टेज तक ले आते हैं. मगर टी. डोहरनी के साथ ऐसा नहीं है. ऐसा नहीं है कि इस रिसर्च के बाद अमर होने का फॉर्मूला ढूंढ निकाल लिया जाएगा बल्कि इससे भविष्य में शोध को समझने में मदद मिलेगी.

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here