30 C
Mumbai
Monday, September 26, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

अब 4 सब्सिडियरी कंपनियों को एयर इंडिया के बाद बेचेगी सरकार, पूरा ये है प्लान

एयरलाइन कंपनी Air India के बाद केंद्र सरकार अब इसकी सब्सिडियरी को भी बेचने की तैयारी कर रही है। ये चार कंपनियां हैं- एयर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (एआईएटीएसएल), एयरलाइन एलाइड सर्विसेज लिमिटेड (एएएसएल) या एलायंस एयर, एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (एआईईएसएल) और होटल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एचसीआई) हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इन कंपनियों में सरकार की हिस्सेदारी है।

बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रस्तावित बिक्री पर काम शुरू कर दिया है। बर्ड ग्रुप, Celebi एविएशन और आई स्क्वायर्ड कैपिटल संभावित बोलीदाता हैं। सूत्र बताते हैं कि बर्ड ग्रुप, Celebi एविएशन और आई स्क्वेयर्ड कैपिटल ने एआईएटीएसएल का अधिग्रहण करने में रुचि दिखाई है। 
 


बोलीदाताओं की डिटेल: बर्ड ग्रुप दिल्ली से बाहर स्थित सबसे बड़ी थर्ड-पार्टी ग्राउंड हैंडलिंग कंपनियों में से एक है। वहीं, Celebi एविएशन होल्डिंग तुर्की में स्थित एक ग्राउंड हैंडलिंग कंपनी है और आई स्क्वेयर्ड कैपिटल एक निजी इक्विटी फर्म है। बता दें कि केंद्र सरकार ने इस साल की शुरुआत में एयर इंडिया के स्वामित्व को टाटा समूह को ट्रांसफर कर दिया था। 

बेड़े का विस्तार करेगी एयरलाइन: इस बीच, एयर इंडिया ने बताया है कि कंपनी अपने बेड़े का विस्तार करेगी। एयर इंडिया ने बताया कि वह 30 नए विमानों को बेड़े में शामिल करेगी, जिसमें चौड़ी बॉडी वाले पांच बोइंग विमान शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक एयरलाइन ने अगले 15 महीनों में चौड़ी बॉडी वाले पांच बोइंग विमान और पतली बॉडी वाले 25 एयरबस विमानों को शामिल करने के लिए पट्टों और आशय पत्रों पर हस्ताक्षर किए हैं।

पट्टे पर लिए जा रहे विमानों में 21 एयरबस ए320 नियो, चार एयरबस ए321 नियो और पांच बोइंग बी777-200एलआर शामिल हैं। आपको बता दें कि टाटा समूह ने इस साल इंडिया का अधिग्रहण किया था।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here