33 C
Mumbai
Monday, November 28, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

सीबीआई साइबर अपराधियों के खिलाफ एक्शन में, एफबीआई इनपुट और इंटरपोल के बाद 105 स्थानों पर छापेमारी

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को पूरे भारत में 105 स्थानों पर वित्तीय अपराधों में शामिल साइबर अपराधियों के खिलाफ छापेमारी की। एक अधिकारी ने बताया कि इंटरपोल, एफबीआई और अन्य देशों के पुलिस बलों से मिली जानकारी के आधार पर साइबर अपराधियों के खिलाफ सीबीआई ने कार्रवाई की है। सीबीआई द्वारा ‘ऑपरेशन चक्र’ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस बलों के सहयोग से चलाया जा रहा है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि सीबीआई द्वारा 87 स्थानों की तलाशी ली जा रही है। इसके अलावा राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश पुलिस द्वारा 18 अन्य स्थानों की तलाशी ली जा रही है। इस तलाशी अभियान के दौरान 300 से अधिक संदिग्धों की जांच की जा रही है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि इन छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में डिजिटल सबूत, 1.5 करोड़ रुपये कैश और 1.5 किलो सोना भी बरामद किया गया है। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, अभियान के तहत अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में चार, दिल्ली में पांच, चंडीगढ़ में तीन और पंजाब, कर्नाटक और असम में दो-दो स्थानों की तलाशी ली जा रही है।

पुणे और अहमदाबाद में दो ऐसे कॉल सेंटरों का भंडाफोड़ किया गया है जो भोले-भाले अमेरिकी नागरिकों को निशाना बना रहे थे। अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने इस कार्रवाई के बारे में अमेरिका के संघीय जांच ब्यूरो यानी एफबीआई को सूचित कर दिया है।राजस्थान में जहां-जहां तलाशी ली गई है उनमें से एक जगह से सीबीआई ने 1.5 करोड़ रुपये कैश और डेढ़ किलो सोना जब्त किया है। अधिकारियों ने पीटीआई को बताया कि इंटरपोल, एफबीआई, रॉयल कैनेडियन माउंटेन पुलिस और ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस से इनपुट मिलने के बाद यह कार्रवाई की गई।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here