31 C
Mumbai
Thursday, December 1, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

बेंजामिन नेतन्याहू का युग इजरायल में फिर आ रहा, रविवार को संभालने जा रहे सत्ता

इजरायल में एक बार फिर बेंजामिन नेतन्याहू युग आने वाला है। सबसे लंबे समय तक देश के प्रधानमंत्री रह चुके नेतन्याहू रविवार को सत्ता संभालेंगे। शुक्रवार को आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी गई। सांसदों के साथ विचार-विमर्श के बाद इजरायल की प्रेसीडेंसी ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू रविवार को नई सरकार बनाने के लिए आधिकारिक जनादेश हासिल कर लेंगे। गौरतलब है कि एक नवंबर को हुए चुनाव में नेतन्याहू और दक्षिणपंथी सहयोगियों ने संसद में स्पष्ट बहुमत हासिल किया था। इसके साथ ही इस दिग्गज राजनेता ने सत्ता में वापसी की है। बता दें कि तमाम राजनीतिक गतिरोधों ने बेंजामिन नेतन्याहू का रास्ता रोक रखा था। इसके चलते इजरायल में पिछले चार साल से भी कम समय में पांच बार चुनाव कराने पड़े। 

सरकार बनाने के लिए आमंत्रण
इजरायल की 120 सदस्यीय विधायिका के 64 प्रतिनिधियों ने सिफारिश की है कि राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग नेतन्याहू को अप्वॉइंट करें। शुक्रवार को जारी एक बयान में यह बात कही गई। बयान के मुताबिक बेंजामिन नेतन्याहू को रविवार को सरकार बुलाने के लिए आमंत्रित किया गया है। उनके पास कैबिनेट बनाने के लिए 28 दिन का समय होगा, साथ ही जरूरत पड़ने पर 14 दिन का एक्सपेंशन भी उपलब्ध होगा। नेतन्याहू की दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी और इसकी सहयोगियों-दो अति-रूढ़िवादी यहूदी पार्टियों और चरम-दक्षिणपंथी धार्मिक ज़ायोनीवाद ब्लॉक ने नेसेट में 64 सीटों पर जीत हासिल की। इसके चलते नेतन्याहू को एक स्थिर गठबंधन सरकार बनाने के लिए बहुमत मिला। यह इजरायल के इतिहास में अब तक सबसे अधिक दक्षिणपंथी गठबंधन हो सकता है।

सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री
बता दें कि नेतन्याहू ने 1996 से 1999 तक इजरायल का नेतृत्व किया था। इसके बाद उन्होंने 2009 से 2021 तक एक बार फिर अपने देश का नेतृत्व किया। इस तरह से उन्होंने बतौर प्रधानमंत्री सबसे लंबे कार्यकाल का रिकॉर्ड बनाया। बता दें कि 73 साल के नेतन्याहू के ऊपर भ्रष्टाचार के आरोप हैं और मुकदमा भी चला है। हालांकि खुद बेंजामिन नेतन्याहू इन आरोपों से लगातार इंकार करते रहे हैं।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here