28 C
Mumbai
Thursday, December 1, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

कीव पर रूस ने बोला धावा, मिसाइल से हमला दो आवासीय इमारतों पर; पलटवार यूक्रेन ने भी किया

खेरसॉन से बाहर निकलने के बाद रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला तेज कर दिया है। मंगलवार को रूसी सेना की ओर से कीव पर दो खतरनाक मिसाइल हमले में दो आवासीय इमारतों को निशाना बनाया गया है। हमले के बाद शहर में खतरे का सायरन भी बजने लगा था। खेरसॉन से रूसी सेना की वापसी के बाद यह सबसे बड़ा हमला है। वहीं, यूक्रेन की ओर से तैनात एयर डिफेंस सिस्टम ने रूस के कई मिसाइलों को मार भी गिराया है।

कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने सोशल मीडिया पर एक बयान जारी कर कहा, ‘राजधानी पर हमला हुआ है। शुरुआती जानकारी के अनुसार पेचेर्सक जिले में दो आवासी इमारतों को निशाना बनाया गया है। एयर डिफेंस सिस्टम ने कीव को निशाना बनाकर दागे कई मिसाइलों को मार गिराया है। हमले के बाद से मेडिकल टीम और राहत व बचाव कार्य किया जा रहा है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।’

यूएनजीए ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने सोमवार को एक प्रस्ताव को मंजूरी दी, जिसमें रूस को यूक्रेन पर हमला करके अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने के लिए क्षतिपूर्ति का भुगतान करने सहित जवाबदेह ठहराने का आह्वान किया गया है। प्रस्ताव के लिए 193 सदस्यीय निकाय में 94 वोट पक्ष में और 14 इसके खिलाफ पड़े। वहीं, 73 सदस्य अनुपस्थित रहे। 

यूएनजीए में अब तक पांच प्रस्ताव रखे गए

रूस के 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले के बाद से संयुक्त राष्ट्र महासभा में यूक्रेन संबंधी पांच प्रस्ताव रखे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र की 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में रूस की वीटो शक्ति ने सबसे शक्तिशाली निकाय को कोई कार्रवाई करने से रोक दिया है। हालांकि, महासभा में कोई वीटो नहीं है, जिसने पूर्व में रूस के आक्रमण की आलोचना वाले चार प्रस्तावों का उल्लेख किया था।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here