22 C
Mumbai
Wednesday, November 30, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

फीफा विश्व कप: परवाह नहीं नुक्सान की, एलकोहल ड्रिंक्स स्टेडियम में पी जा सकेगी

कतर में रविवार से शुरू हो रहे फीफा वर्ल्ड कप में फैंस को स्टेडियम में ठंडी बियर या किसी और तरह की एलकोहल ड्रिंक्स का मजा उठाने का मौका नहीं मिलेगा. टूर्नामेंट से महज दो दिन पहले आयोजकों ने बड़ा फैसला लेते हुए इस वर्ल्ड कप में बियर की बिक्री पर रोक लगा दी है.

पहले कतर ने अपने नियमों में ढील दी थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. कई मीडिया रिपोर्ट्स में पहले से यह दावा किया जा रहा था कतर राजघराना ऐसा करने के लिए फीफा पर दबाव बना रहा है.

फीफा ने एक बयान में कहा, मेजबान देश के अधिकारियों और फीफा के बीच चर्चा के बाद स्टेडियम के कंपाउंड से बीयर की बिक्री को हटाकर फीफा फैन फेस्टिवल, फैंस के अन्य जगहों और लाइसेंस प्राप्त स्थलों पर अल्कोहल वाली ड्रिंक्स की बिक्री पर ध्यान देने का फैसला किया गया.

विश्व कप की बीयर प्रायोजक बडवाइजर की मूल कंपनी एबी इनबेव ने टिप्पणी के अनुरोध पर तुरंत जवाब नहीं दिया. एबी इनबेव हर वर्ल्ड कप में बीयर बेचने के एक्सक्लूसिव अधिकारों के लिये करोड़ों डॉलर का भुगतान करती है और फैंस के के लिए काफी स्टॉक ब्रिटेन से कतर भेज चुकी है.

बडवाइजर की पेरेंट कंपनी की फीफा से यह साझेदारी 1986 टूर्नामेंट से शुरू हुई थी और उत्तरी अमेरिका में अगले विश्व कप के लिये इसे जारी रखने के लिये बातचीत कर रही है. जब कतर ने विश्व कप की मेजबानी की बोली प्रक्रिया शुरू की थी तो देश ने फीफा के स्पॉन्सर्स का सम्मान करने पर सहमति जतायी थी और ऐसा 2010 में मत जीतने के बाद अनुबंध पर हस्ताक्षर करते समय भी किया था.

ब्राजील में 2014 वर्ल्ड कप में मेजबान देश को शराब की बिक्री की अनुमति के लिये एक नियम में बदलाव करने पर मजबूर होना पड़ा था. यूरोप में फैन ग्रुप फुटबॉल सपोर्टर्स यूरोप के कार्यकारी निदेशक रोनन इवेन ने कतर में बीयर की बिक्री पर प्रतिबंध के फैसले को बहुत चिंताजनक करार किया.

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here