22 C
Mumbai
Wednesday, November 30, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

सरकार को मिले इतने नाम सेना प्रमुख की नियुक्ति के लिए, जनरल बाजवा के उत्तराधिकारी का किया जाएगा चयन

पाकिस्तान में नए सेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर कुछ दिनों से गहमागहमी जारी है। हालांकि धीरे-धीरे सेना प्रमुख की नियुक्ति पर स्थिति साफ हो रही हैं। इसी क्रम में आज यानी बुधवार को सरकार ने कहा है कि उसे कई वरिष्ठ जनरल के नाम मिले हैं, जो जनरल कमर जावेद बाजवा का स्थान लेंगे और 29 नवंबर को कार्यभार संभालेंगे। पाकिस्तानी सेना अधिनियम (PAA) 1952 के तहत रक्षा मंत्रालय  को अपने उत्तराधिकारी की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त करने के लिए सेना प्रमुख (COAS) का कार्यमुक्ति सारांश जारी करना होता है।

जनरल बाजवा तीन साल के विस्तार के बाद 29 नवंबर को सेवानिवृत्त होंगे
61 वर्षीय जनरल बाजवा तीन साल के विस्तार के बाद 29 नवंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। उन्होंने एक और विस्तार की मांग से इनकार किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने उनके उत्तराधिकारी की नियुक्ति को लेकर ट्विटर पर एक संक्षिप्त बयान जारी किया है। इसमें पीएमओ ने कहा कि सरकार को नए सेना प्रमुख (सीओएएस) और चेयरमैन ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीजेसीएससी) की नियुक्ति के लिए रक्षा मंत्रालय से ब्यौरा मिला है। बयान में यह भी कहा गया है कि प्रक्रिया के तहत प्रधानमंत्री नियुक्ति संबंधी फैसला करेंगे। वहीं, दूसरी ओर सेना ने भी पुष्टि की है कि जनरल कमर जावेद बाजवा के उत्तराधिकारी का चयन करने के लिए छह शीर्ष लेफ्टिनेंट जनरल के नाम भेजे गए हैं। 

इन लोगों के नाम भेजे जाने की अटकलें 
भले ही सेना ने सरकार को नाम भेजने की पुष्टि की है, लेकिन ये साफ नहीं किया है कि किन लोगों के नाम सरकार को भेजे गए हैं। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि सेना द्वारा भेजे गए नामों की सूची में लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर (वर्तमान में क्वार्टर मास्टर जनरल), लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा (कमांडर 10 कोर), लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास (चीफ ऑफ जनरल स्टाफ), लेफ्टिनेंट जनरल नोमान महमूद (राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष), लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद (कमांडर बहावलपुर कोर) और लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद आमिर (कमांडर गुजरांवाला कोर) के नाम शामिल हैं। 
 इन नामों में से दो नामों का चयन 29 नवंबर से पहले पीएम शहबाज शरीफ करेंगे। जिनकी नियुक्ति और पदोन्नति सीओएएस और सीजेसीएससी के पदों पर होगी। पाकिस्तान के नियमों के मुताबिक, पीएम शहबाज शरीफ, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को नामों का चयन करके भेजेंगे, दो नियुक्तियों को अपनी मंजूरी देंगे।   

रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ बोले, नियुक्ति प्रक्रिया शुरू 
पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने सोमवार को कहा कि अगले सेना प्रमुख की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गई है और 25 नवंबर तक पूरी हो जाएगी, जिसमें मौजूदा जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेने की दौड़ में पांच या छह शीर्ष जनरल शामिल हैं। आसिफ ने ट्वीट किया, सेना के सर्वोच्च पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। ईश्वर की कृपा से सभी संवैधानिक आवश्यकताओं को पूरा करते हुए इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। 

मंत्री ने यह भी कहा कि सेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर कोई गतिरोध नहीं है। उन्होंने कहा, “कोई गतिरोध नहीं है। सारांश प्राप्त होने के बाद चर्चा की जाएगी।” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सेना के नेतृत्व को भरोसे में लेंगे, जिसके बाद कोई फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि नियुक्ति की प्रक्रिया 25 नवंबर तक पूरी हो जाएगी

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here