33 C
Mumbai
Monday, November 28, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

40 करोड़ डॉलर की सहायता भेज रहा अमेरिका यूक्रेन को 10 हजार तोप के गोले भेजने वाला है साथ ही ब्रिटेन भी

अमेरिका 24 फरवरी को रूस के विशेष सैन्य आप्रेशन के बाद से यूक्रेन को 19 अरब डॉलर से अधिक के हथियार और अन्य उपकरण भेज चुका है, जिसमें यह नया सहायता पैकेज भी शामिल है।

इस बीच, ब्रिटेन भी यूक्रेन के लिए सहायता पैकेज भेजेगा, जिसमें तोपों के 10 हजार अतिरिक्त गोले शामिल होंगे। ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वेलेस ने बुधवार को नॉर्वे की यात्रा के दौरान यह घोषणा की।

ब्रिटेन सरकार ने कहा कि अतिरिक्त गोले यूक्रेन की रक्षात्मक क्षमता बढ़ाएंगे। इसके अलावा प्रमुख खोज व बचाव अभियान के लिए सी किंग हेलीकॉप्टरों की पहली खेप यूक्रेन भेजी जाएगी।

वेलेस ने कहा कि यूक्रेन के लिए हमारा समर्थन अटूट है। तोप के इन अतिरिक्त गोलों से यूक्रेन को उस जमीन की सुरक्षा में मदद मिलेगी, जिसे उसने हाल के हफ्तों में रूस से आज़ाद कराया है।  

हाल ही में ब्रिटेन ने सैन्य सहायता के रूप में यूक्रेन को लेजर-गाइडेड ब्रिमस्टोन मिसाइल का अपडेटेड मॉडल भेजा था, जिसकी रेंज पिछले डिजाइन से दोगुनी है। यूक्रेन को रूसी सेना को पीछे धकेलने में मदद करने के लिए रॉयल एयर फोर्स द्वारा दी जा रही ब्रिमस्टोन-2 मिसाइलों की आपूर्ति की फुटेज सामने आई थी। ब्रिटेन ने करीब छह महीने पहले यूक्रेन को ब्रिमस्टोन मिसाइलें दी थीं जिससे रूसी सेना के हथियारों को भारी नुकसान पहुंचाया गया था।

जानकार हल्कों का मानना है कि अमेरिका, ब्रिटेन और दूसरे पश्चिमी व यूरोपीय देश जहां यूक्रेन की मदद करके आग में घी डालने का काम कर हैं वहीं अपने हथियारों को बेचकर मनचाहा मुनाफा कमा रहे हैं। रूस का कहना है कि दूसरे देशों द्वारा यूक्रेन की मदद जंग के अधिक लंबा खिंचने का कारण बन रही है। 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here