25.5 C
Mumbai
Friday, January 27, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

जोरदार धमाका मनी एक्सचेंज मार्केट में हुआ, दहला अफगानिस्तान एक ही दिन में दो विस्फोटों से

अफगानिस्तान में एक बार फिर विस्फोट की घटना सामने आई है। बताया जा रहा है कि आज यानी मंगलवार दोपहर जलालाबाद शहर के मनी एक्सचेंज मार्केट में जोरदार धमाका हुआ। अफगानिस्तान की टोलो न्यूज के मुताबिक, प्रत्यक्षदर्शियों ने इसके बारे में सूचना दी है। गौरतलब है कि जलालाबाद अफगानिस्तान का  पांचवां सबसे बड़ा शहर है। हालांकि, इस घटना पर किसी स्थानीय सुरक्षा अधिकारी ने कोई टिप्पणी नहीं की है। 

नाम न छापने की शर्त पर प्रांतीय अस्पताल के एक अधिकारी ने कहा कि उन्हें अब तक नौ घायल लोग मिले हैं। उन्होंने बताया कि अब तक नौ घायल मरीजों को प्रांतीय अस्पताल में लाया गया है। गौरतलब है कि अफगानिस्तान में एक दिन में हुआ यह दूसरा धमाका है। यह धमाका मजार-शरीफ शहर के तीसरे जिले सैयद आबाद चौराहे पर हुआ।

सुबह भी हुआ था धमाका
इससे पहले, आज ही उत्तरी अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत में एक तेल कंपनी के कर्मचारियों को ले जा रहे वाहन में जोरदार धमाका हो गया था। इस धमाके में कई लोगों की मौत भी हुई है। उत्तरी बल्ख प्रांत के पुलिस प्रवक्ता मोहम्मद आसिफ वजेरी ने कहा कि आज सुबह करीब 7 बजे बल्ख में एक बस में धमाका हुआ, जो हेयरटन ऑयल के कर्मचारियों की थी। 

बीते सप्ताह हुए विस्फोट में 16 लोगों की हुई थी मौत
इससे पहले बीते सप्ताह में अफगानिस्तान के समांगन प्रांत के ऐबक शहर में जाहदिया मदरसे में बम विस्फोट हुआ था। इस धमाके में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 27 लोग घायल हो गए। धमाका दोपहर की नमाज के बाद हुआ था। अफगानिस्तान के एक प्रमुख मीडिया समूह ने प्रांतीय अस्पताल के डॉक्टर के हवाले से रिपोर्ट दी। 

बुरी स्थिति में है अफगानिस्तान 
अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद तालिबान सत्ता पर काबिज है। इसके बाद से अफगानिस्तान में पूरी तरह से इस्लामी शासन लौट आया है। भले ही सत्ता संभालते ही तालिबान ने महिला अधिकारों और मानवाधिकारों का आश्वासन दिया था, लेकिन यहां आए दिन ऐसी खबरें सामने आ रही हैं, जिसमें महिला व मानवाधिकारों का हनन हो रहा है। 

बढ़ गए आतंकी हमले
तालिबान शासन के बाद से अफगानिस्तान में आतंकी संगठन भी सक्रिय हो गए हैं। बीते एक साल में यहां कई आतंकी घटनाएं सामने आई हैं, जिसमें सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है। ज्यादातर हमलों में मस्जिदों को निशाना बनाया गया है। 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here