24 C
Mumbai
Friday, January 27, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

लग्जरी सामान पर नेपाल ने आयात के लिए दी छूट, प्रतिबंध करीब आठ महीने पहले लगा दिया गया था

नेपाल सरकार के मंत्रियों ने मंगलवार (6 दिसंबर) को लग्जरी सामान के आयात को लेकर बड़ा फैसला किया। उन्होंने मोबाइल फोन, लग्जरी गाड़ियों, शराब और बाइक आदि के आयात पर लगा प्रतिबंध हटा दिया। बता दें कि नेपाल ने करीब आठ महीने पहले इन चीजों के आयात पर प्रतिबंध लगाया था। 

उद्योग, वाणिज्य और आपूर्ति मंत्री दिलेंद्र बधु के मुताबिक, यह फैसला 16 दिसंबर से अमल में आ जाएगा। उन्होंने बताया, ‘इन चीजों के आयात पर मई 2022 के दौरान प्रतिबंध लगाया गया था, जिसे हटाने का फैसला कैबिनेट मीटिंग में किया गया। दरअसल, चीफ सेक्रेटरी से समन्वयन के लिए एक कमेटी गठित की गई थी, जिसकी अनुशंसा के आधार पर कैबिनेट मीटिंग में प्रतिबंध हटाने का फैसला किया गया। यह आयात 16 दिसंबर से शुरू हो जाएगा।’ 

गौरतलब है कि लगातार घट रहे विदेशी मुद्रा भंडार के चलते नेपाल सरकार दबाव में आ गई थी। इसके चलते मई 2022 में 10 लग्जरी चीजों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस आदेश के तहत उद्योग, वाणिज्य और आपूर्ति मंत्रालय ने चिप्स, शराब, सिगरेट, तंबाकू उत्पादों, डायमंड, मोबाइल फोन, रंगीन टीवी, एसयूवी, कार, वैन, मोटरसाइकिल, खिलौनों और ताश आदि पर प्रतिबंध लगाया गया था।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here