25.5 C
Mumbai
Friday, January 27, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

दुनिया के सबसे अमीर का ताज छिन गया, ट्विटर से एलन मस्क को लगा तगड़ा झटका, बर्नार्ड अरनॉल्ट शीर्ष पर

टेस्ला, स्पेसएक्स व ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने दुनिया के सबसे रईस होने का खिताब खो दिया है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार बर्नार्ड अरनॉल्ट ने उनकी जगह ले ली है। वे अब दुनिया के सबसे धनी बन गए हैं। ट्विटर के अधिग्रहण के बाद मस्क को बड़ा झटका लगा है। 

अरनॉल्ट फैशन की दिग्गज कंपनी LVMH के प्रमुख हैं। 51 साल के एलन मस्क की संपत्ति में इस साल अब तक करीब 100 अरब डॉलर की गिरावट आ चुकी है। उनकी कुल संपत्ति 168.5 अरब डॉलर की रह गई है, जबकि 73 वर्षीय अरनॉल्ट की संपत्ति का मूल्य सोमवार सुबह 172.9 अरब डॉलर था। अरनॉल्ट की संपत्ति में 48 फीसदी योगदान एलवीएमएच का है। फोर्ब्स के अनुसार लगभग 70 फैशन और ब्यूटी ब्रांड्स के समूह के मालिक हैं। 

टेस्ला के शेयर मूल्य में 50 फीसदी तक गिरावट
एलन मस्क के लिए आर्थिक दृष्टि से यह साल खराब रहा है। उनकी संपत्ति के मूल्य में भारी गिरावट आई है। हाल ही उन्होंने 44 अरब डॉलर विश्व की अग्रणी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर का अधिग्रहण किया है। इसके बाद उनकी कंपनियों के शेयर मूल्यों में गिरावट से उन्हें आर्थिक झटका लगा है। उनकी प्रमुख कंपनी टेस्ला के शेयर में इस वर्ष 50 फीसदी की गिरावट आ चुकी है।

मस्क ने ट्विटर के अधिग्रहण से पीछे हटने की भी कोशिश की, लेकिन कोर्ट के पचड़े के कारण उन्हें इसे खरीदना ही पड़ा। ट्विटर के अधिग्रहण के लिए उन्हें टेस्ला के 15 अरब डॉलर से ज्यादा के शेयर बेचना पड़े। जब मस्क ने अक्तूबर में ट्विटर के अधिग्रहण को अंतिम रूप दिया तो ब्लूमबर्ग वेल्थ इंडेक्स ने उनके संपत्ति मूल्य में 10 अरब डॉलर की गिरावट कर दी। ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से मस्क उसमें व्यापक बदलाव कर रहे हैं। छंटनी व नीतिगत बदलाव जैसे कदम भी उठाए गए हैं, लेकिन इनके साथ ही विवाद भी उठते रहे हैं।

फैशन, वाइन व रिटेल में अग्रणी है एलवीएमएच 
वहीं, मस्क से दुनिया के सबसे रईस होने का खिताब लेने वाले  बर्नार्ड अरनॉल्ट की अग्रणी कंपनी फ्रांस की एलवीएमएच (LVMH Moet Hennessy Louis Vuitton) फैशन, वाइन और रिटेल क्षेत्र में फिर आए उछाल से काफी मुनाफा कमा रही है। कंपनी के क्रिश्चियन डायर, फेंडी, जौहरी बुल्गारी और टिफनी एंड कंपनी के अलावा शैंपेन हाउस जैसे ब्रांड उनकी दौलत में लगातार इजाफा कर रहे हैं।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here