25.5 C
Mumbai
Friday, January 27, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

रूस ने कहा- जंग क्रिसमस के बीच भी नहीं रुकेगी, जोरदार धमाकों की आवाज कीव में फिर सुनाई दी

रूस और यूक्रेन के बीच इस साल 24 फरवरी को शुरू हुआ युद्ध अभी समाप्त नहीं हुआ है। इस बीच राजधानी कीव के शेवचेनकिवस्की जिले में जोरदार धमाकों की आवाज सुनी गई हैं। शहर के मेयर विताली क्लिच्को ने बुधवार को अपने टेलीग्राम चैनल पर जिले में धमाकों की सूचना दी। उधर, रूस ने क्रिसमस के बीच भी युद्ध को जारी रखने की बात कही है। 

रूसी समाचार एजेंसी ‘टेलीग्राफ एजेंसी ऑफ द सोवियत यूनियन’ (टास) के मुताबिक, कीव में 5 बजकर 55 मिनट (06.55 मॉस्को समय) पर एक हवाई हमले का अलर्ट जारी किया गया। कीव, विन्नित्सा और जाइटॉमिर इलाकों में भी इमरजेंसी सायरन बजे। शेवचेनकिवस्की जिला, कीव के मध्य हिस्से में स्थित है। जिले के औद्योगिक परिसर में 71 उद्यम हैं। 

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की ने मंगलवार को अपने संबोधन में कहा,  293 दिनों के इस भयानक युद्ध में बहुत से घटनाक्रमों ने विभिन्न देशों और नेताओं के लिए खुद को दिखाने के लिए अवसर पैदा किए। मैं आप सबका आभारी हूं। प्यारे दोस्तों, न्यूजीलैंड उन देशों में पहले नंबर पर था जिन्होंने स्वतंत्रता और न्याय के संघर्ष में यूक्रेन का समर्थन किया।

उन्होंने आगे कहा, विभिन्न तानाशाहों और आक्रमणकारियों को हमेशा एहसास नहीं होता है कि आजाद दुनिया की ताकत यह नहीं है कि उसके पास कोई बड़ा हथियार है, लेकिन हकीकत यह है कि उसमें हर कोई जानता है कि कैसे एकजुट होना है और निर्णायक रूप से ईमानदारी से काम करना है। उसमें हर कोई सामान्य कारण के लिए योगदान देता है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवनार को यूक्रेन के ओडेसा में अधेरा छाया रहा, क्योंकि इस 15 लाख से ज्यादा की आबादी वाले बंदरगाह शहर में तापमान में गिरावट के कारण बिजली की सुविधाएं प्रभावित हुई। लोग बिना बिजली के ही रहे।

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने अपने रात के समय संबोधन में कहा कि ओडेसा में स्थिति बहुत कठिन है, क्योंकि उर्जा सुविधाओं की मरम्मत में महीनों लग सकते हैं। यूक्रेनी अधिकारियों के मुताबिक, ईरान में बनाए गए ड्रोन के द्वारा हमलों में दो उर्जा सुविधाओं को नुकसान पहुंचाया गया था। इससे उर्जा के बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है। 

उधर, दूसरी ओर रूस ने संकेत दिए हैं कि क्रिसमस के त्योहार में भी युद्ध जारी रहेगा। इससे पहले यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा था कि क्रिसमस तक रूस के सैनिकों को यूक्रेन से बाहर खदेड़ने के लिए शुरूआत करें। यह दोनों देशों की शांति के लिए उठाया गया पहला कदम होगा। 

रूस ने बुधवार को जानकारी दी है कि वह यूक्रेन में मौजूद अधिकारी पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली को ध्वस्त करने की कोशिश करेगा। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सप्ताहांत तक अमेरिका यूक्रेन को पैट्रियट मिसाइल सिस्टम देगा। इसे भेजने के लिए वह योजना को अंतिम रूप दे रहा है। 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here