22 C
Mumbai
Friday, January 27, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

पाकिस्तान के नेताओं के बयानों में विरोधाभास ऊर्जा की ख़रीद के बारे में

डान न्यूज़ के अनुसार बिलावल भुट्टो ज़रदारी कहते हैं कि पाकिस्तान, रूस से सस्ती गैर और सस्ता तेल आयात नहीं करना चाहता है।

हालांकि हालिया कुछ दिनों के दौरान पाकिस्तान के अधिकारियों को कई बार यह कहते सुना गया है कि देश को रूस से तेल और गैस आयात करना चाहिए।

इससे पहले पाकिस्तान के वित्तमंत्री इस्हाक़ डार ने कहा था कि रूस से ऊर्जा ख़रीदने में अमरीका, पाकिस्तान को रोक नहीं सकता।  अपने एक साक्षात्कार में उन्होंने यह भी कहा था कि इस बारे में पाकिस्तान और रूस के बीच वार्ता चल रही है।

इस्हाक़ डार के इन बयानों के अतिरिक्त पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री के सलाहकार मुसद्दिक़ मलिक ने रूस की यात्रा के बाद बताया था कि रूस ने पाकिस्तान को सस्ती गैस और सस्ता तेल बेचने पर सहमति व्यक्त की है।  उन्होंने यह भी बताया था कि रूसी कंपनियों के प्रतिनिधि जल्द ही पाकिस्तान की यात्रा पर आने वाले हैं।

सस्ती ऊर्जा ख़रीदने के बारे में पाकिस्तान के नेताओं के बयान में खुले विरोधाभास से अलग अगर देखें तो पाकिस्तान को हमेशा ही तेल, गैस और बिजली के संकट का सामना रहा है।  वहां पर इनके मूल्य काफी अधिक हैं।  बिजली की कमी के कारण पाकिस्तान में अधिकतर बिजली कुछ समय के लिए चली जाती है।

ज्ञात रहे कि ईरान से पाकिस्तान के लिए गैस की आपूर्ति के उद्देश्य से शांति पाइप लाइन परियोजना मौजूद है किंतु इस्लामाबाद पर विदेशी विशेषक अमरीकी दबाव के कारण यह आजतक व्यवहारिक नहीं हो पाई है।  इस परियोजना को पूरा करके पाकिस्तान, अपनी गैस की कमी को दूर कर सकता है

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here