25.5 C
Mumbai
Friday, January 27, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

अमेरिका में राष्ट्रपति जिनपिंग ने चीनी राजदूत किन गांग को बनाया नया विदेश मंत्री, वांग यी की लेंगे जगह

चीन ने अपने अमेरिकी राजदूत किन गांग (Qin Gang) को नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है। वह मौजूदा विदेश मंत्री वांग यी की जगह लेंगे। किन गांग वर्तमान में अमेरिका में चीनी राजदूत के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नीति निकाय राजनीतिक ब्यूरो ने किन की पदोन्नति को मंजूरी दे दी है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि 56 वर्षीय किन तत्काल पद संभालेंगे या नहीं।

वहीं, 69 वर्षीय वांग को सीपीसी के उच्चाधिकार प्राप्त राजनीतिक ब्यूरो में पदोन्नत किया गया है, जिससे वह देश के शीर्ष राजनयिक बन गए हैं। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता और सहायक विदेश मंत्री हुआ चुनयिंग ने ट्वीट किया कि चीन के नए विदेश मंत्री के रूप में नियुक्ति के लिए किन गांग को बधाई! उनकी नियुक्ति से चीन की

किन गांग को विदेश मंत्री नियुक्त किए जाने की घोषणा चौंकाने वाली है, क्योंकि अगले साल पांच मार्च से होने वाले वार्षिक संसद सत्र के दौरान नए प्रधानमंत्री ली कियांग की अध्यक्षता में नई कैबिनेट पदभार संभालेगी। कियांग वर्तमान प्रधानमंत्री ली केकियांग की जगह लेंगे। केकियांग की अध्यक्षता वाली वर्तमान कैबिनेट की जगह स्टेट काउंसिल नामक नई केंद्रीय कैबिनेट चीनी संसद के वार्षिक सत्र नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के दौरान कार्यभार संभालेगी।

संसद सत्र के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग को छोड़कर सभी शीर्ष अधिकारियों और मंत्रियों को बदला जाएगा। 67 वर्षीय केकियांग अपना 10 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद औपचारिक रूप से सेवानिवृत्त होंगे। 63 वर्षीय कियांग राष्ट्रपति शी के करीबी सहयोगी हैं, जिन्हें अक्टूबर में आयोजित सीपीसी कांग्रेस में अभूतपूर्व तीसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री चुना गया है

कूटनीति में एक नए अध्याय की शुरुआत होगी।

राष्ट्रपति शी के करीबी माने जाते हैं किन 
नई सात सदस्यीय स्थायी समिति में शी के बाद ली कियांग दूसरे स्थान पर हैं। किन पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता थे और बाद में उपमंत्री के पद तक पहुंचे। पिछले 10 वर्षों में शी के साथ करीबी से जुड़े हुए हैं और शी के सभी विदेशी दौरों में उनके साथ जाते थे। किन को पहले ही सीपीसी की प्रभावशाली केंद्रीय समिति में शामिल किया जा चुका है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here