22 C
Mumbai
Friday, January 27, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ट्विटर के अंडरग्राउंड हैकर फोरम पर 20 करोड़ से ज्यादा अकाउंट का डेटा हुआ लीक

ट्विटर के 20 करोड़ से ज्यादा अकाउंट का डेटा अंडरग्राउंड हैकर फोरम पर लीक हुआ है. लीक एकाउंट से ये यूजरनेम, एकाउंट बनाने की तारीख, फॉलोअर नंबर, इमेल आईडी, नाम जैसे तमाम जरूरी डेटा चुराए गए हैं. साइबर इंटेलिजेंस कंपनी CloudSEK के मुताबिक चुराए गए डेटा का इस्तेमाल एकाउंटहोल्डर के साथ फ़िशिंग यानी धोखाधड़ी करने व उनकी असल पहचान उजागर करने के लिए किए जा सकते हैं.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

इससे पहले Ryushi नाम के एक हैकर द्वारा 23 दिसंबर 2022 को लीक हुए डेटाबेस के बदले 2 लाख डॉलर की मांग की गई थी.अपने उस पोस्ट में हैकर ने लीक हुए डेटा को इस्तेमाल करने के निर्देश दिए थे साथ ही डेटा को किस इरादे से इस्तेमाल किए जा सकते हैं उसके बारे में भी खरीदारों को बताया था. हैकर्स ने खरीदारों को सिम स्वैपिंग, क्रिप्टो स्कैम, बीईसी स्कैम, फ़िशिंग कैंपेन, वेरीफाइड यूजरनेम की बिक्री और हैक किए गए वेरीफाईड एकाउंट का इस्तेमाल करके क्रिप्टो स्कैम को अंजाम देने के निर्देश दिए थे. उसके बाद 1 जनवरी को Hoolig0n नाम के एक यूजर ने Breached Forums पर कुछ अपडेट के साथ उसी डेटाबेस को बेचने का एलान फिर से किया.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

Hoolig0n के पोस्ट मुताबिक सितंबर 2021 से जनवरी 2022 तक के डेटा को इकट्ठा किया गया था. जबकि पहले पोस्ट में दावा किया गया था कि 40 करोड़ एकाउंट के डेटा चुराए गए थे, उसके बाद आए पोस्ट ने उन दावों का खंडन करते हुए कहा कि उनमें से 19 करोड़ से ज्यादा एकाउंट डुप्लिकेट थे. हालांकि अब Breached Forums से दोनों पोस्ट हटा लिये गए हैं.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here