22 C
Mumbai
Friday, January 27, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

रिपोर्ट में दावा- LAC पर निर्माण कार्य को भारत ने किया तेज, चीनी आपत्तियों को नकारा

चीन की आपत्ति के बावजूद भारत ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास रणनीतिक  निर्माण को तेज कर दिया है। वाशिंगटन स्थित द डिप्लोमैट पत्रिका ने भारतीय रक्षा मंत्रालय के अधिकारी का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी है।

रिपोर्ट के अनुसार, बीजिंग को एलएसी के पास भारत की सड़कों, रेलों को स्वीकार करना सीखना होगा। भारतीय रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि भारत ने सीमा अवसंरचना निर्माण के संबंध में अपनी योजनाओं पर चीनी आपत्तियों से भयभीत होने से इनकार किया है। भारत यहां तेजी से सड़कों का निर्माण करेगा।  

20 साल बाद जेल से रिहा हुई क्यूबा की जासूस
वहीं, अमेरिका और रूस के बीच शीत युद्ध के दौरान क्यूबा को खुफिया जानकारी देने के मामले में दोषी पाई गई एना बेलेन मोंटेस 20 साल बाद जेल से रिहा कर दी गई हैं। मोंटेस अमेरिकी रक्षा खुफिया एजेंसी में विश्लेषक के तौर पर काम करती थीं। 2001 में जब उन्हें गिरफ्तार किया गया, तो पता चला कि उन्होंने क्यूबा में जारी अमेरिकी खुफिया अभियानों को लगभग पूरी तरह से उजागर कर दिया था।

बिना रुके उड़कर 11 दिन में अलास्का से ऑस्ट्रेलिया पहुंचा पक्षी
महज पांच महीने के गॉडविट पक्षी ने बिना रुके 13,560 किमी तक का सफर तय तक विश्व रिकॉर्ड बनाया है। गॉडविट नामक पक्षी ने 11 दिनों में बिना कुछ खाए और आराम किए अलास्का से ऑस्ट्रेलिया तक का सफर तया किया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, गॉडविट (लिमोसा लैपोनिका) ने बीते वर्ष 13 अक्तूबर को अलास्का में सफर शुरू किया था। इसे ट्रैक करने के लिए पीठ पर सैटेलाइट टैग लगाया गया था।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here