28 C
Mumbai
Friday, February 3, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

रोकी गईं उड़ानें अमेरिका में, कंप्यूटर में गड़बड़ी के चलते आई समस्या; चार हजार से अधिक उड़ानें प्रभावित

कंप्यूटर में गड़बड़ी के चलते पूरे अमेरिका में उड़ानें रोक दी गईं। अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के कंप्यूटर्स आउटेज की समस्या देखी गई। इसके बाद पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में सैकड़ों उड़ानें प्रभावित हुईं। हालांकि, बताया जा रहा है कि अब सामान्य हवाई यातायात संचालन पूरे अमेरिका में धीरे-धीरे फिर से शुरू हो रहा है। ग्राउंड स्टॉप हटा लिया गया है। 

क्या है नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम?
यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) का नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम पायलटों और अन्य उड़ान कर्मियों को खतरों या हवाई अड्डे की सुविधा सेवाओं में किसी भी बदलाव के बारे में अलर्ट करती है। इसके जरिए सामान्य प्रक्रियाओं को भी अपडेट किया जाता है। आज इसके जरिए कोई भी जानकारी साझा नहीं की जा पा रही थी। इस वजह से पूरे अमेरिका में विमान सेवाएं ठप हो गईं। इस दौरान सभी उड़ानें ग्राउंड पर ही रहीं। अमेरिकी नागरिक उड्डयन नियामक की वेबसाइट के हवाले से यह जानकारी दी गई।

NOTAM को बहाल करने के लिए काम जारी
जानकारी के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार बुधवार सुबह 6.45 बजे (ET) तक अमेरिका के अंदर या बाहर करीब 1200 से अधिक उड़ानें प्रभावित हुईं। अब तक करीब 93 उड़ानों को रद्द करना पड़ा। यूनाइटेड स्टेट्स एफएए ने बताया कि FAA अपने नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम (NOTAM) को बहाल करने के लिए काम कर रहा है। हम अंतिम सत्यापन जांच कर रहे हैं और सिस्टम को अभी पुनः लोड किया गया है।

बड़ी संख्या में यात्री एयरपोर्ट पर फंसे
अमेरिका में उड़ान सेवाओं के ठप होने की वजह से सभी उड़ान सेवाओं पर असर पड़ा। इससे बड़ी संख्या में यात्री एयरपोर्ट पर फंस गए। तकनीकी गड़बड़ी की वजह से 1000 से ज्यादा उड़ान सेवाएं प्रभावित हुईं। 

भारत पर फिलहाल कोई असर नहीं
भारत में अमेरिका की उड़ान सेवाओं को कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत के सभी हवाईअड्डों पर परिचालन सामान्य है। अभी तक यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के सिस्टम में गड़बड़ी के बीच भारत से अमेरिका जाने वाली उड़ानों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

विमानन कंपनियों से उड़ानों के प्रस्थान को रोकने के लिए कहा
उड़ानों में कितना विलंब होगा, इसका तत्काल पता नहीं चल सका है। एफएए ने कहा कि वह इसे जल्द से जल्द बहाल करने के लिए काम कर रहा है। इस बीच एफएए ने कंप्यूटर प्रणाली में खराबी के बाद विमानन कंपनियों को पूर्वी मानक समय के तहत सुबह नौ बजे तक अमेरिका आने वाली सभी उड़ानों के प्रस्थान को रोकने के लिए कहा था। एफएए ने बताया कि कुछ काम पटरी पर आ गया है। अधिकांश एयरलाइंस ने सिस्टम की खराबी के कारण अपने विमान को नहीं उड़ाने का विकल्प चुना था।

चार घंटे बाद उड़ान परिचालन धीरे-धीरे शुरू
कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इस समस्या की वजह से चार हजार से ज्यादा फ्लाइट्स प्रभावित हुई हैं। वहीं, 450 से ज्यादा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय  फ्लाइट्स को रद्द करना पड़ा है। हालांकि, फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने करीब चार घंटे की समस्या के बाद के बाद उड़ान परिचालन धीरे-धीरे शुरू कर दिया है। विशेषज्ञों की मानें तो हालात सामान्य होने में कम से कम दो दिन लगेंगे।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here