23 C
Mumbai
Tuesday, February 7, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

बाढ़ और भूस्खलन से कैलिफोर्निया में तबाही, 1.10 लाख घरों-दुकानों की बिजली बाधित

अमेरिका का कैलिफोर्निया प्रांत भीषण ठंड की चपेट में है। वहीं, इस प्रांत में शक्तिशाली तूफान आने की आशंका के बीच बाढ़ से क्षेत्र में हालात बेहद खराब हैं। बाढ़ का पानी पूरे शहर भर गया है, जिसमें एक लड़का भी बह गया है। हालात इतने बदतर हैं कि करीब 50,000 लोगों को अपने इलाके छोड़ने के आदेश दिए गए हैं। भारी बारिश, बिजली गिरने, ओलावृष्टि और भूस्खलन के कारण 1.10 लाख से अधिक घरों और व्यवसायिक केंद्रों में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है।

कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजोम ने सांताक्रूज तट पर कैपिटोला शहर के दौरे पर कहा कि दिसंबर के अंत में शुरू हुए तूफान और इससे संबंधित घटनाओं में कम से कम 17 लोगों की मौत हो चुकी है। शहर में बाढ़ का असर अब भी दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा, ये हालात गंभीर और घातक हैं। सोमवार से शुरू हुए तूफान के प्रभाव से दक्षिणी कैलिफोर्निया के पर्वतीय क्षेत्रों में डेढ़ फुट (45 सेंटीमीटर) से अधिक बारिश हुई और सिएरा नेवादा स्की रिसॉर्ट में पांच फुट (1.5 मीटर) से अधिक बर्फ जमी है।

कई घर बहे, भूस्खलन से सड़कें बंद
कैलिफोर्निया में आई बाढ़ के चलते उफनती नदियों के बहाव में कई मकान बह गए हैं। पहाड़ों से चट्टानें, पत्थर गिरने और भूस्खलन के कारण सड़कें बंद हैं। बाढ़ की वजह से मार्ग के कुछ हिस्से जलमार्ग में बदल गए हैं। एक निवासी ब्रायन ब्रिग्स ने कहा, हम सब यहां फंसे हैं। सुदूर माटिलिजा कैन्यन में बाढ़ के बाद भूस्खलन हुआ, जिसमें एक मकान पूरी तरह से दफन हो गया और ओजई की सड़क से संपर्क कट गया।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here