22 C
Mumbai
Friday, January 27, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

FAA पर साइबर अटैक से अमेरिका ने किया इनकार, सामान्य नहीं हो सकेंगी विमान सेवाएं शुक्रवार तक

अमेरिका में विमानन सेवाएं गुरुवार से फिर से शुरू हो सकती हैं। बुधवार को फेडेरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के कंप्यूटर में आई तकनीकी खराबी के चलते पूरे देश में विमानन सेवाएं ठप रहीं। फ्लाइट अवेयर की रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान अमेरिका में करीब  10 हजार फ्लाइट्स में देरी हुई और 1300 के करीब फ्लाइट्स रद्द हुईं। 11 सितंबर 2001 को अमेरिका में हुए आतंकी हमले के करीब 20 साल बाद ऐसा हुआ, जब पूरे देश में विमानन सेवाएं प्रभावित हुईं। अमेरिका की प्रमुख एयरलाइंस जैसे साउथवेस्ट एयरलाइन, यूनाइटेड एयरलाइंस, डेल्टा एयरलाइंस की करीब 40 फीसदी फ्लाइट्स या तो देरी से चलीं या फिर रद्द हुईं। क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि गुरुवार से विमानन सेवाएं फिर से सामान्य रूप से संचालित होनी शुरू हो जाएंगी। 

‘साइबर अटैक नहीं’
अमेरिका के फेडेरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के कंप्यूटर सिस्टम में खराबी और इसके चलते पूरे देश में हवाई सेवाओं के ठप होने के बाद साइबर हमले की आशंका जाहिर की जाने लगी थी। हालांकि व्हाइस हाउस ने बुधवार को बयान जारी कर साफ कर दिया कि एफएए पर साइबर अटैक के कोई सबूत नहीं मिले हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कारिन जीन पिएरे ने यह जानकारी दी। हालांकि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तकनीकी विभाग को इस मामले की पूरी जांच करने के निर्देश दिए हैं। एफएए अधिकारियों ने बताया कि प्राथमिक जांच में पता चला है कि उनके सिस्टम के डाटाबेस फाइल में दिक्कत हुई। इस डाटाबेस फाइल ने मुख्य सिस्टम और बैकअप सिस्टम को प्रभावित किया, जिसके चलते यह समस्या हुई। 

जानिए क्या होता है NOTAM
फेडेरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के जिस कंप्यूटर सिस्टम में खराबी आई, उसे नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम यानि कि NOTAM कहा जाता है। नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम एक तरह की संचार व्यवस्था है, जिसकी मदद से फ्लाइट में मौजूद पायलट समेत पूरे केबिन क्रू को अहम सूचनाएं भेजी जाती हैं। नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम के तहत विमान के पायलट को मौसम, ज्वालामुखी विस्फोट, हवाई क्षेत्र में प्रतिबंध, पैराशूट जंप, रॉकेट लॉन्च और सैन्य अभ्यास की जानकारी दी जाती है। साथ ही हवाई पट्टी पर बर्फबारी, लाइटों में गड़बड़ी और हवाई पट्टी पर किसी पक्षी आदि की मौजूदगी की जानकारी दी जाती है। इस तरह कह सकते हैं कि विमान के सुरक्षित सफर और लैंडिंग के लिए नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम बेहद जरूरी है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here