24 C
Mumbai
Friday, January 27, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

चुनाव में इमरान के लिए करवाई गई थी धांधली, गंभीर आरोप लगाए नवाज शरीफ ने बाजवा और पूर्व ISI चीफ पर

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख नवाज शरीफ ने 2018 के आम चुनावों में धांधली करके और इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार स्थापित करके देश में मौजूदा उथल-पुथल के लिए पूर्व सेना प्रमुख और पूर्व-आईएसआई प्रमुख को जिम्मेदार ठहराया है। जियो न्यूज के मुताबिक, पूर्व प्रधानमंत्री ने पूर्व थल सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा और इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस के पूर्व महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद को अपनी निजी इच्छाओं और सनक के लिए पाकिस्तान को घुमाने के लिए जिम्मेदार ठहराया।

पाकिस्तान के वरिष्ठ पीएमएल-एन नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के बाद शरीफ ने गुरुवार को लंदन में मीडिया से बात की। इस दौरान उन्होंने पीएमएल-एन की सार्वजनिक सभा में अपने 2016 के गुजरांवाला भाषण को याद किया। तब उन्होंने 2018 में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार स्थापित करने के लिए सीधे तौर पर पूर्व-सैनिकों पर चुनावों में धांधली करने का आरोप लगाया था।

‘पाकिस्तान को निजी फायदे के लिए किया गया इस्तेमाल’
रिपोर्ट में कहा गया है कि उस समय शरीफ ने सेना के शीर्ष अधिकारियों पर पीटीआई के खान को प्रधानमंत्री के रूप में स्थापित करने के लिए संविधान का उल्लंघन करने, उनकी सरकार को हटाने, मीडिया का मुंह बंद करने, न्यायपालिका पर दबाव बनाने और विपक्षी नेताओं को शिकार बनाने का आरोप लगाया था।

पाकिस्तान की स्थिति के लिए जनरल बाजवा और जनरल हामिद को जिम्मेदार ठहराने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हकीकत सबके सामने है। अब कोई नाम या चेहरा छिपा नहीं है। पाकिस्तान को निजी फायदे के लिए इस्तेमाल किया गया। यह राष्ट्र पर किया गया एक क्रूर मजाक था।

73 वर्षीय नवाज ने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) फैज और जनरल (सेवानिवृत्त) बाजवा उनके व्यक्तित्व, इच्छाओं और मंशाओं के बारे में सब कुछ बताने के लिए जिम्मेदार थे। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लोग दो सेवानिवृत्त जनरलों के चेहरों और चरित्रों से अच्छी तरह वाकिफ हैं। उनके बारे में माना जाता है कि वे तबदीली परियोजना को लागू करने के पीछे थे। उसकी परिकल्पना मूल रूप से पूर्व खुफिया प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) शुजा पाशा, जनरल (सेवानिवृत्त) जहीर-उल-इस्लाम और उनके सहयोगियों ने की थी।

‘चीजों को सही करना मेरी जिम्मेदारी’
डॉन अखबार ने शरीफ के हवाले से कहा कि लोगों के खिलाफ की गई गलतियों के बारे में देश को बताना मेरी जिम्मेदारी है और चीजों को सही करना मेरी जिम्मेदारी है। अपनी बेटी और पीएमएल-एन की वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरियम नवाज और पार्टी नेताओं के साथ बैठक के बारे में बात करते हुए शरीफ ने कहा कि उन्होंने उनके साथ पाकिस्तान की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की।

उन्होंने कहा कि इंशाअल्लाह, सब ठीक हो जाएगा। पाकिस्तान मुश्किलों से बाहर आएगा और हम सुनिश्चित करेंगे कि ऐसा हो। प्रगति का हमारा ट्रैक रिकॉर्ड गवाह है और यह संभव नहीं है कि हम ऐसा नहीं कर पाएंगे। पीएमएल-एन की बैठक ऐसे समय में हो रही है जब पाकिस्तान में पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा दोनों विधानसभाएं भंग हो गई हैं।

‘इमरान सरकार की तुलना हमारे कार्यकाल से करें’
पीटीआई प्रमुख इमरान खान को ‘पागल आदमी’ करार देते हुए नवाज ने कहा कि पीटीआई सरकार के चार साल के दौरान उनके प्रदर्शन की तुलना हमारी सरकार के चार साल से करें। आप देखेंगे कि लोग दो कार्यकालों में कितने खुश और समृद्ध थे। और कैसे खान ने पाकिस्तान को बर्बाद कर दिया।

उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) ने पाकिस्तान को इस पागल से बचाने के लिए अविश्वास प्रस्ताव जीतने के बाद सरकार को अपने कब्जे में ले लिया, क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान के लिए विनाशकारी स्थिति पैदा कर दी थी।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here