28 C
Mumbai
Friday, February 3, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

US: राष्ट्रपति चुनाव भारतीय मूल की निक्की हेली लड़ सकती हैं, बोलीं- दूसरा कार्यकाल बाइडन का नहीं हो सकता

रिपब्लिकन पार्टी की प्रमुख नेता निक्की हेली ने कहा कि जो अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन का दूसरा कार्यकाल नहीं हो सकता है। निक्की हेली ने कहा कि उन्हें लगता है कि वह ‘नई नेता’ हो सकती हैं, जो देश को एक नई दिशा में ले जा सकती हैं। 
गुरुवार को फॉक्स न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत हेली ने कहा कि वह अभी भी संभावित राष्ट्रपति पद के दौड़ पर काम कर रही हैं।  51 वर्षीय भारतीय मूल की अमेरिकी नेता से जब पूछा गया कि क्या वह राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने जा रही हैं, उन्होंने कहा, मैं यहां कोई घोषणा नहीं करने जा रही हूं। हालांकि, इंटरव्यू के दौरान हेली ने संकेत दिया कि वह अमेरिका की नई नेता हो सकती हैं।

इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा, जब आप राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने की कोशिश कर रहे होते हैं तो आप दो चीजों को देखते हैं। आप पहले देखिए, क्या मौजूदा हालात नए नेतृत्व को आगे बढ़ाते हैं? दूसरा सवाल यह है कि क्या मैं वह व्यक्ति हूं जो वह नई नेता हो सकती हूं। हमें एक नई दिशा में जाने की आवश्यकता है। मुझे लगता है कि मैं वह नेता बन सकती हूं।   

मैं कभी रेस नहीं हारी, देखते रहिए : निक्की हेली
अक्टूबर 2018 में ट्रंप प्रशासन से इस्तीफा देने वाली हेली ने कहा कि उन्होंने गवर्नर और राजदूत के रूप में बहुत अच्छा काम किया। उन्होंने कहा, ‘राज्यपाल के तौर पर मैंने बेरोजगारी से जूझ रहे राज्य की चुनौती को स्वीकार किया और इसे सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाया। राजदूत के रूप में, मैंने दुनिया को तब आड़े हाथों लिया जब उन्होंने हमारा अनादर करने की कोशिश की। मुझे लगता है कि मैंने दिखाया कि मैं संयुक्त राष्ट्र में क्या करने में सक्षम हूं। हेली ने कहा, मैं कभी रेस नहीं हारी। मैंने तब यही कहा था। मैं अब भी यही कहती हूं। मैं अब हारने वाला नहीं हूं। लेकिन देखते रहिए।  

‘रिपब्लिकन पार्टी में नया नेतृत्व लाने का आ गया समय’ 
उन्होंने यह भी कहा कि अब रिपब्लिकन पार्टी में नया नेतृत्व लाने का समय आ गया है।  उन्होंने कहा, ‘हम राष्ट्रपति पद के लिए आठ लोकप्रिय मतों में से पिछले सात में हार गए हैं। आठ में से सात रिपब्लिकन हार गए हैं। कुछ तो गलत है। और इसलिए मुझे लगता है कि यह समय है कि हम एक नई पीढ़ी लाएं जो हमारी पार्टी में अधिक लोगों को ला सके, जो वास्तव में उन समाधानों के बारे में बात कर सके जिन्हें हमें जानने की आवश्यकता है। 

‘जो बाइडन का नहीं हो सकता दूसरा कार्यकाल’
इंटरव्यू के दौरान हेली ने इस बात पर भी जोर दिया कि डेमोक्रेट राष्ट्रपति बाइडन को दूसरा कार्यकाल नहीं दिया जाना चाहिए। 80 वर्षीय बाइडन अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं। उन्होंने कहा, अगर मैं चुनाव लड़ती हूं तो मैं जो बाइडन के खिलाफ चुनाव लड़ रही हूं। मैं इसी पर ध्यान केंद्रित कर रही हूं, क्योंकि जो बाइडन के लिए दूसरा कार्यकाल नहीं हो सकता है। अमेरिका में अगला राष्ट्रपति चुनाव पांच नवंबर 2024 को होना है।    

‘व्यक्ति से बड़ा है अमेरिका का अस्तित्व’
हेली ने स्पष्ट नहीं किया कि अगर उनके डोनाल्ड ट्रंप फिर से राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने का फैसला करते हैं तो क्या वह भी चुनाव लड़ेंगी। उन्होंने कहा, उनके साथ मेरे अच्छे कामकाजी संबंध थे। मैं विदेश नीति के उन सभी मुद्दों की सराहना करती हूं जिन पर हमने मिलकर काम किया। लेकिन मैं आपको यह बताऊंगी कि अमेरिका का अस्तित्व मायने रखता है और यह एक व्यक्ति से बड़ा है।

‘नेता बनने के लिए 80 साल का होने की जरूरत नहीं’
उन्होंने आगे कहा, जब आप अमेरिका के भविष्य को देख रहे हैं, तो मुझे लगता है कि यह नई पीढ़ी के बदलाव का समय है। मुझे नहीं लगता कि डीसी में एक नेता बनने के लिए आपको 80 साल का होने की जरूरत है। मुझे लगता है कि हमें एक युवा पीढ़ी की जरूरत है जो आगे आए, कदम उठाए और वास्तव में चीजों को ठीक करना शुरू करे।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here