30 C
Mumbai
Tuesday, December 5, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

निज्जर फर्जी पासपोर्ट के जरिए उत्तरी अमेरिका पहुंचा था, कोई कार्रवाई नहीं की थी कनाडा ने

खालिस्तानी आंतकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या ने एक राजनयिक विवाद को बढ़ावा दिया है।सूत्रों की माने तो निज्जर नकली पासपोर्ट के जरिए उत्तरी अमेरिका पहुंचा था। लेकिन कनाडा ने इसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की थी।

नकली पासपोर्ट के जरिए निज्जर ने कनाडा में शरण के लिए आवेदन किया था। उन्होंने एक महिला के साथ विवाह समझौता किया था। जिसने उसके आप्रवासन को प्रायोजित किया था। लेकिन कनाडा में उनके इस आवेदन को भी खारिज कर दिया गया, क्योंकि महिला भी 1997 में अलग व्यक्ति के जरिए कनाडा पहुंची थी।

कनाडाई नागरिकता मिली थी
निज्जर ने कनाडाई नागरिकता प्राप्त कर ली थी। लेकिन इसकी परिस्थितियां स्पष्ट नहीं हैं। उसके खिलाफ भारत में हत्या और अन्य आतंकवादी गतिविधियों के एक दर्जन से अधिक आपराधिक मामले दर्ज थे, लेकिन कनाडा ने उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है।

राजनयिक विवाद
निज्जर की हत्या में भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की संभावित संलिप्तता के कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद, भारत और कनाडा के बीच एक राजनयिक विवाद शुरू हो गया है। भारत ने आरोपों को बेतुका और प्रेरित कहकर खारिज किया है। लेकिन यह मामला दो देशों के बीच तनाव का कारण बन चुका है।

भारत की चेतावनी
भारत ने गुरुवार को कनाडा में अपने उच्चायोग और वाणिज्य दूतावासों के सामने आने वाले सुरक्षा खतरों के मद्देनजर चेतावनी जारी की है। राजनीतिक रूप से समर्थित घृणा अपराधों के साथ-साथ आपराधिक गतिविधियों के मद्देनजर अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह दी है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »